लग्‍जरी कार ही नहीं Mercedes, जानिए क्या है सच्चाई

भले ही आप मर्सिडीज बेंज की लग्जरी कार न खरीद सकें, लेकिन आप इस ब्रांड से जुड़ी कई चीजें जरूर खरीद सकते हैं। यह सुनकर शायद आपको थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह सच है। मर्सिडीज बेंज इंडिया सिर्फ कारें ही नहीं बेचती, बल्कि और भी कई चीजें बेचती है, जिनसे वो हर साल 50 करोड़ रुपये का रेवेन्यू कमाती है। यह जानकारी मर्सिडीज बेंज इंडिया के एमडी और सीईओ संतोष अय्यर ने एक इंटरव्यू के दौरान साझा की।

क्या खरीद सकते हैं मर्सिडीज के फैन्स?: भारत में ऐसे कई लोग हैं, जो मर्सिडीज बेंज की कार खरीदने की इच्छा रखते हैं, लेकिन हर किसी के लिए यह संभव नहीं हो पाता। इसलिए वे लोग मर्सिडीज से जुड़ी दूसरी चीजें खरीदना पसंद करते हैं, जैसे कि कीचैन, परफ्यूम और मोमेंटो। इन चीजों के जरिए वे मर्सिडीज ब्रांड से जुड़ाव महसूस करते हैं। सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रॉडक्ट्स में परफ्यूम सबसे आगे है।

कंपनी क्या-क्या बेचती है?: मर्सिडीज इंडिया ने मार्च 2020 में अपनी ऑनलाइन मर्चेंडाइज सेल्स की शुरुआत की थी। इसके तहत यह कंपनी सिर्फ कारें ही नहीं, बल्कि और भी कई एक्सेसरीज़ बेचती है। इनमें स्केल मॉडल्स, बैग्स, टी-शर्ट, कार मॉडल्स, ग्लव्स, पेन, जैकेट, इयररिंग्स जैसी चीजें शामिल हैं। इन चीजों की कीमत 2500 रुपये से शुरू होकर 1.5 लाख रुपये तक जाती है। मर्सिडीज बेंज और AMG की मर्चेंडाइज को ज्यादातर जर्मनी से इम्पोर्ट किया जाता है, लेकिन कुछ एक्सेसरीज़ और प्रॉडक्ट्स भारत में भी बनाए जाते हैं।

नॉन-कार बिजनेस की बढ़ती लोकप्रियता: मर्सिडीज का नॉन-कार बिजनेस तेजी से बढ़ रहा है। यह हर साल 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि यह बिजनेस सिर्फ पैसों के लिए नहीं है, बल्कि इससे लोगों के भावनात्मक जुड़ाव भी जुड़े हुए हैं। एक उदाहरण के तौर पर उन्होंने बताया कि अगर कोई बच्चा मर्सिडीज का छोटा टेडी बियर खरीदता है, तो वो भविष्य में ब्रांड से और ज्यादा जुड़ाव महसूस करता है।

'शीतकालीन सत्र में इसे ठीक कर देंगे..', वक़्फ़ कानून पर अमित शाह का बड़ा ऐलान

'मोदी को हटाने तक मैं नहीं मरूंगा..', खड़गे के बयान पर क्या बोले अमित शाह?

'अमित शाह मुझे खत्म करना चाहते हैं', ऐसा क्यों बोले उद्धव ठाकरे?

Related News