मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा दादा साहेब फाल्के पुरस्कार, केंद्रीय मंत्री ने कही ये बात

बॉलीवुड फिल्मों के जाने माने मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें 8 अक्टूबर 2024 को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी के चलते प्रदान किया जाएगा। इस घोषणा को केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया है। अश्विनी वैष्णव ने प्लेटफॉर्म X पर लिखा, "कोलकाता की सड़कों से सिनेमा की ऊंचाइयों तक पहुंचने तक, मिथुन दा की सिनेमाई यात्रा ने हर पीढ़ी को प्रेरित किया है। मैं यह घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि दादा साहेब फाल्के चयन जूरी ने भारतीय सिनेमा में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए मिथुन चक्रवर्ती को सम्मानित करने का निर्णय लिया है।"

मिथुन की फिल्म इंडस्ट्री में यात्रा बेहद प्रेरणादायक रही है। उनकी हिट फिल्मों में "डिस्को डांसर" एवं "अग्निपथ" सम्मिलित हैं। कोलकाता में जन्मे मिथुन पेशे से अभिनेता, निर्माता और राजनेता हैं। उन्होंने 350 से अधिक फिल्मों में काम किया है, जिनमें हिंदी, बंगाली, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और पंजाबी फिल्में शामिल हैं। साल 1977 में फिल्म "मृगया" से उन्होंने अभिनय की शुरुआत की थी, तथा पहली ही फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था।

वही अपने करियर की शुरुआत में वह छोटे किरदारों में दिखाई दिए थे, जैसे "दो अंजाने" और "फूल खिले हैं गुलशन गुलशन" में। फिर 1979 में आई लो बजट फिल्म "सुरक्षा" ने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई। फिल्म "प्रेम विवाह" ने भी उनके करियर को मजबूती देने में अहम भूमिका निभाई। मिथुन ने "हमसे बढ़कर कौन", "द एंटरटेनर", "शानदार", "त्रिनेत्र", "अग्निपथ", "हमसे है जमाना", "वो जो हसीना", "डिस्को डांसर" और "टैक्सी चोर" जैसी हिट फिल्मों में काम किया। 1978 में उन्होंने बंगाली सिनेमा में "नदी थेके सागर" से डेब्यू किया।

हमास-हिजबुल्लाह के बाद अब हूथियों पर बरसा इजराइल, यमन में हुई बमबारी, कई हताहत

सीरिया से लेकर ईरान-सऊदी तक आतंकी नसरल्लाह की मौत का जश्न, बस भारत में...?

आतंकी नसरल्लाह की मौत पर सीरिया में जश्न, लेकिन भारतीय मुस्लिमों में मातम, आखिर क्यों?

Related News