फिल्म रिव्यु : मांझी : द माउंटेन मैन

हम भगवान के भरोसे बैठे है, क्या पता भगवान हमारे भरोसे बैठा हो. यही संवाद इस फिल्म की पूरी कहानी बताने का दम रखता है. केतन मेहता इंडस्ट्री के उन बेहतरीन निर्देशकों में शामिल हैं, जो अपने अलग मिजाज के लिए जाने जाते हैं. फिल्म की कहानी है बिहार के एक छोटे से गांव गहलौर की है.इस कहानी का हीरो इसी गांव का 50-60 के दशक का एक युवा है, जिसे देश की आजादी से कुछ नहीं मिला. दिल्ली सरकार ने छुआछूत कानून बनाकर हर किसी को समान बनाने की पहल की हो, लेकिन इसी गांव के छोटी जाति के दशरथ मांझी (नवाजुद्दीन सिद्दिकी) ने जब इस कानून के लागू होने की खबर लगने के बाद गांव के उच्च जाति के मुखिया ( तिग्मांशु धुलिया) को छूने की हिम्मत की तो उसे मुखिया जी के लठैतों ने उसे मार-मार कर अधमरा कर दिया.

इसी बीच दशरथ मांझी की पत्नी फुगनिया (राधिका आप्टे) चिकित्सा के अभाव में मर जाती है. दशरथ को अहसास होता है कि अगर ऊंचे पहाड़ से गिरकर बुरी तरह से घायल हो चुकी फुगनिया को जल्दी से गांव के समीप बने सरकारी अस्पताल पहुंचा दिया जाता तो उसकी जान बच सकती थी. लेकिन दशरथ के गांव के अस्पताल तक पहुंचने के लिए सड़क न होने की वजह से उसे ऊंचे पहाड़ को पार करके अस्पताल तक जाना पड़ा. और उसकी पत्नी की मौत हो गई. फुगनिया की मौत के बाद दशरथ की जिंदगी का बस एक ही लक्ष्य रह जाता है. गांव और अस्पताल की दूरी को कम करने लिए पूरे पर्वत को काटकर रास्ता बनाना.

60 के दशक में मांझी जब अपने घर से एक रस्सा और एक हथोड़ा लेकर पहाड़ काटने के लिए निकलता है सारे गांव के साथ खुद उसी के पिता ने ही उसे पागल समझा, लेकिन दिन रात दुनिया की परवाह किए बिना पागलों की तरह मांझी पहाड़ तोड़ने में लगा रहा. दशरथ मांझी के किरदार में नवाजुद्दीन ने अपने अब तक के करियर के सबसे बेहतरीन रोल में दिखे है. स्क्रीन पर मानो नवाजुद्दीन ने 60 के दशक के मांझी को जीवंत कर दिया है. फुगनिया के रोल में राधिका भी काफी अच्छी लगी है तो वही गांव में सामंती युग के मुखिया के रोल में तिग्मांशु धूलिया काफी बेहतरीन दिखे हैं. वही केतन मेहता ने उस दौर के मुताबिक किरदारों और माहौल को बेहद खूबसूरती से अपने कैमरे में कैद किया है. इंटरवल से पहले कहानी की रफ्तार कुछ धीमी है,लेकिन यह बिलकुल लेबढ़ तरीके से होता है. फिल्म पूरी तरह से एक बेहतरीन कहानी और सीख देने वाली है. और साथ ही अगर नवाजुद्दीन की बेहतरीन अदाकारी देखना चाहते है तो फिल्म जरूर देखे.

Related News