'हिन्दू देवी-देवता पर मुस्लिम न रखें दुकानों का नाम', बोले कपिल देव

मुजफ्फरनगर: सावन के महीने में होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। उत्तर प्रदेश सरकार और प्रशासन इस यात्रा के मद्देनजर सक्रियता से तैयारियों में जुटे हुए हैं। इसी सिलसिले में उत्तर प्रदेश के मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने मुजफ्फरनगर में कांवड़ शिविर संचालकों के साथ एक अहम बैठक की। बैठक के पश्चात् कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि कांवड़ मेले में मुस्लिम लोग हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर अपनी दुकानें न चलाएं।

कपिल देव अग्रवाल ने स्पष्ट किया, "कांवड़ मेले में मुस्लिम लोग हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर अपनी दुकानें चलाते हैं। हमें उनकी दुकान चलाने से कोई आपत्ति नहीं है, किन्तु वे हिंदू देवी-देवताओं के नाम का इस्तेमाल न करें। बाहर से आने वाले कांवड़िये वहां बैठकर चाय-पानी पीते हैं तथा जब उन्हें इस बारे में पता चलता है, तो विवाद की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इसलिए, इस मामले में पारदर्शिता आवश्यक है ताकि किसी भी प्रकार के विवाद से बचा जा सके।" कुछ दिन पहले यूपी के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने आगामी कांवड़ यात्रा तथा मुहर्रम के सुरक्षा प्रबंधों को लेकर अफसरों के साथ एक बैठक की। उन्होंने यात्रा एवं जुलूस मार्गों के लिए सुरक्षा प्रबंधों पर जोर दिया। DGP ने डिजिटल वॉलिंटियर्स और सिविल डिफेंस के सहयोग से सुरक्षा प्लान बनाने की बात कही। 

DGP ने अफसरों को निर्देश दिया कि किसी नई परंपरा की अनुमति न दी जाए तथा कांवड़ यात्रा के मार्गों की पहले से तहकीकात कर ली जाए। उन्होंने मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों एवं हॉटस्पॉट पर अतिरिक्त पुलिस बलों की तैनाती का भी आदेश दिया। पुलिस महानिदेशक ने गड़बड़ी करने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखने तथा संवेदनशील जगहों पर ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की आवश्यकता पर जोर दिया। इसके अतिरिक्त, अफसरों को निर्देश दिया गया कि जुलूस मार्गों पर लगे CCTV कैमरों को सक्रिय रखा जाए तथा रेलवे स्टेशन तथा बस अड्डों पर सुरक्षा बढ़ाई जाए। अफसरों से कहा गया कि जोन सेक्टर स्कीम लागू कर अति संवेदनशील स्थलों पर चेकिंग बढ़ाई जाए। DGP ने इंटरनेट मीडिया की 24 घंटे निगरानी करने का भी निर्देश दिया।

मिड डे मील के पैकिट में निकला सांप, मचा हंगामा

तेजी से बढ़ रहा हिन्दुओं के अल्पसंख्यक होने का खतरा! आखिर क्यों अदालतें कह रहीं है- 'धर्मांतरण रोको', जानिए हर सवाल का जवाब

भीख मांग रहे बच्चे के पास मिला IPhone, मामला जानकर उड़े लोगों के होश

Related News