एक राष्ट्र, एक चुनाव और मणिपुर हिंसा पर NDA नेताओं की बैठक, जेपी नड्डा के आवास पर जुटे दिग्गज

नई दिल्ली: शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा के नई दिल्ली स्थित आवास पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेताओं की बैठक हुई। बैठक में प्रस्तावित "एक राष्ट्र, एक चुनाव" अवधारणा और पूर्वोत्तर क्षेत्र, विशेष रूप से मणिपुर में चल रही स्थिति पर चर्चा की गई, जहां जनजातियों के बीच हिंसा जारी है। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ाने और मणिपुर में हिंसा को संबोधित करने के लिए सरकार के प्रयासों पर एक अपडेट प्रदान किया, जो एक साल से अधिक समय से जारी है। रिजिजू ने कथित तौर पर सहयोगियों को सूचित किया कि जमीनी स्तर पर स्थिति में सुधार के संकेत मिले हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत "एक राष्ट्र, एक चुनाव" प्रस्ताव के बारे में, सहयोगियों को बताया गया कि इस अवधारणा पर कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के कार्यकाल के दौरान भी विचार किया गया था। केंद्रीय मंत्री भूपिंदर यादव ने ईएम सुदर्शन नचियप्पन की अध्यक्षता वाली कार्मिक, लोक शिकायत और कानून एवं न्याय पर 2015 की संसदीय स्थायी समिति की सिफारिशों पर चर्चा की। समिति ने सुझाव दिया था कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए एक साथ चुनाव कराने से अलग-अलग चुनावों से जुड़ी महत्वपूर्ण लागत कम होगी और चुनाव अवधि के दौरान आदर्श आचार संहिता के कारण होने वाली नीतिगत निष्क्रियता कम होगी।

बैठक में इस बात पर भी सहमति बनी कि एनडीए नेताओं को राज्य स्तर पर महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करने और मामलों की समीक्षा करने के लिए महीने में कम से कम एक बार इकट्ठा होना चाहिए। पार्टी के एक पदाधिकारी ने संकेत दिया कि नियमित मासिक बैठकों पर सहमति थी और यह सुझाव दिया गया कि भाजपा नेतृत्व को राज्य-विशिष्ट चिंताओं पर चर्चा करने के लिए व्यक्तिगत रूप से भागीदारों के साथ भी जुड़ना चाहिए। हालाँकि शिव सेना (शिंदे) के नेता अनुपस्थित थे, लेकिन अपना दल, जनता दल (यूनाइटेड), जनता दल (सेक्युलर), तेलुगु देशम पार्टी, लोक जनशक्ति पार्टी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा और तमिल मनीला कांग्रेस सहित एक दर्जन से अधिक सहयोगी दलों के प्रतिनिधि बैठक में मौजूद थे।

पंजाब पुलिस ने 77 किलोग्राम हेरोइन बरामदगी मामले में मुख्य आरोपी गुलाब सिंह को किया गिरफ्तार

मंकीपॉक्स पर WHO की चेतावनी के बाद अलर्ट हुआ भारत, स्वास्थ्य मंत्री नड्डा ने ली अहम बैठक

चुनावी कार्यक्रम का ऐलान होते ही अलर्ट हुई कांग्रेस, जम्मू-कश्मीर और झारखंड में नए अध्यक्षों की नियुक्ति

Related News