इस जुलाई में भारत में लॉन्च होगी नई कार: मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू और मिनी करेंगी सुर्खियां

भारतीय मोटर वाहन बाजार में हाइब्रिड कारों की भरमार है, जो दोहरे पावर इंजन से लैस हैं, जो वाहनों के प्रदर्शन को काफी बेहतर बनाते हैं। इन प्रभावशाली पेशकशों में मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा और ब्रेज़ा शामिल हैं, जो न केवल दमदार पावर देती हैं, बल्कि उपभोक्ताओं की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए सुलभ भी हैं।

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा एक बेहतरीन कार है, जो मजबूत हाइब्रिड तकनीक का उपयोग करती है जो इसे बैटरी पावर पर चलने की अनुमति देती है। यह वाहन शून्य-उत्सर्जन मोड में काम कर सकता है और ड्राइविंग स्थितियों के आधार पर आसानी से शुद्ध इलेक्ट्रिक, पेट्रोल और संयुक्त इंजन मोड के बीच स्विच कर सकता है। यह बहुमुखी प्रतिभा ग्रैंड विटारा में अंतर्निहित मजबूत हाइब्रिड तकनीक की एक प्रमुख विशेषता है।

दूसरी ओर, मारुति सुजुकी ब्रेज़ा एक बजट-फ्रेंडली हाइब्रिड कार है जिसमें नवीनतम तकनीक शामिल है। इसमें दोहरी अंतर-निर्भर इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट (ईसीयू) और एक बुद्धिमान इंजेक्शन सिस्टम है, जो बेहतर प्रदर्शन और बेहतर ईंधन दक्षता सुनिश्चित करता है।

पावरट्रेन की बात करें तो मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ उपलब्ध है, जिसे इसके मजबूत हाइब्रिड इंजन के हिस्से के रूप में ई-सीवीटी गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह मॉडल 6-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दोनों विकल्प प्रदान करता है और इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम (AWD) शामिल है। ग्रैंड विटारा में हाइब्रिड तकनीक 27.97 kmpl का प्रभावशाली माइलेज प्रदान करती है।

इसी तरह, मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा में 1.5-लीटर एडवांस्ड K-सीरीज़ डुअल जेट डुअल-VVT इंजन है, जो 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भी उपलब्ध है। ब्रेज़ा के LXI और VXI वेरिएंट 17.38 kmpl का माइलेज देते हैं, जबकि ZXI और ZXI+MT वेरिएंट 19.89 kmpl देते हैं। खास बात यह है कि ब्रेज़ा के LXI, VXI और ZXI CNG MT वेरिएंट 25.51 km/kg का सबसे ज़्यादा माइलेज देते हैं।

मारुति सुजुकी की ये हाइब्रिड कारें न केवल शक्तिशाली हैं, बल्कि इनमें कई तरह के फीचर भी हैं। ग्रैंड विटारा और ब्रेज़ा दोनों ही सनरूफ और स्मार्ट प्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम से लैस हैं, जिससे उपयोगकर्ता अपनी कारों को अपने मोबाइल फोन से कनेक्ट कर सकते हैं।

कीमत की बात करें तो मारुति सुज़ुकी ब्रेज़ा की एक्स-शोरूम कीमत ₹8.34 लाख से लेकर ₹14.14 लाख तक है, जबकि ग्रैंड विटारा की कीमत ₹10.99 लाख से शुरू होकर टॉप-एंड वेरिएंट के लिए ₹20.09 लाख तक जाती है। ये कीमतें इन हाइब्रिड कारों को न केवल तकनीकी रूप से उन्नत बनाती हैं, बल्कि प्रतिस्पर्धी मूल्य भी देती हैं, जो भारतीय बाज़ार में ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करती हैं।

बिग बॉस के इन कंटेस्टेंट्स ने जब टीआरपी के लिए सारी हदें पार कर दीं तो उन्होंने मचा दिया फेक वेडिंग ड्रामा

करण कुंद्रा और तेजस्वी प्रकाश का ब्रेकअप? इस जोड़े ने अपने तीन साल के रिश्ते को समाप्त कर दिया, किया खुलासा !

'वड़ा पाव गर्ल' महीने में कमाती है इतने लाख, चंद्रिका दीक्षित ने अनिल कपूर के सामने खोले अपनी कमाई के सारे राज

Related News