पेजर-वाकी टॉकी ब्लास्ट के बाद नई तबाही! इजरायल ने लेबनान के आसमान से बरसाई आफत

इज़राइल ने लेबनान में हिज़्बुल्लाह से जुड़े आतंकवादियों के पेजर एवं अन्य उपकरणों को नष्ट करने के पश्चात् सीधा हमला किया है। इज़राइल ने लेबनान में हवाई हमले किए हैं, जिसमें हिज़्बुल्लाह के हजारों रॉकेट तबाह हो गए हैं। हिज़्बुल्लाह ने प्रतिशोध की चेतावनी दी है। इज़राइल ने 19 सितंबर, 2024 को दक्षिणी लेबनान में यह हमले किए। इज़राइल ने इस क्षेत्र में हिज़्बुल्लाह के रॉकेट लॉन्चरों को लक्ष्य बनाया। इस हमले में हिज़्बुल्लाह के कम से कम 1,000 रॉकेट नष्ट हो गए।

वही इस हमले ने हिज़्बुल्लाह की इज़राइल को निशाना बनाने की क्षमता पर गहरा प्रभाव डाला है। जिन रॉकेटों को निशाना बनाया गया, वे हिज़्बुल्लाह द्वारा इज़राइल पर हमले के लिए तैयार किए गए थे। इज़राइल ने यह कार्य 20 मिनट में पूरा किया। स्थानीय मीडिया के अनुसार, यह हिज़्बुल्लाह पर सबसे बड़ा हमला है, जो 7 अक्टूबर, 2023 को हमास और इज़राइल के बीच शुरू हुए युद्ध के पश्चात् हुआ। हिज़्बुल्लाह ने हमास के समर्थन में इज़राइल पर रॉकेट छोड़े हैं।

इज़राइली सेना ने बताया, “IDF वर्तमान में लेबनान में हिज़्बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रही है जिससे उसकी आतंकवादी क्षमताओं और बुनियादी ढांचे को कम किया जा सके। दशकों से, हिज़्बुल्लाह ने घरों में हथियार छिपाए हैं, सुरंगें खोदी हैं, तथा आम जनता को ढाल के रूप में उपयोग किया है, जिससे दक्षिणी लेबनान युद्ध के मैदान में बदल गया है। IDF इज़राइल में सुरक्षा लाने के लिए काम कर रही है जिससे लोग अपने घरों में लौट सकें।” इज़राइली सेना ने हिज़्बुल्लाह के रॉकेटों को नष्ट करने के अतिरिक्त कई इमारतों पर भी हमला किया, जो हिज़्बुल्लाह के ठिकाने थे। इस हमले से हिज़्बुल्लाह को बड़ा नुकसान हुआ है। ये हमले ऐसे वक़्त में हुए हैं जब लेबनान में जगह-जगह हजारों धमाके हो रहे हैं।

दिव्यांग दलित लड़के ने किया पेशाब तो भड़का रिटायर्ड अधिकारी, कपड़े उतारे और फिर...

'पुलिस हमारा बाप है', बदमाशों का सिर मुंडवाकर पुलिस ने पूरे शहर में घुमाया

मंडी की मस्जिद को लेकर प्रशासन ने लिया ये एक्शन

Related News