700 करोड़ रुपये के अटारी ड्रग मामले में सात आरोपियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अटारी से 100 किलोग्राम से अधिक मादक पदार्थ बरामदगी मामले में सात अतिरिक्त आरोपियों के खिलाफ पूरक आरोपपत्र दाखिल किया है। इस मामले की कीमत ₹700 करोड़ आंकी गई है। इन आरोपियों की पहचान अतहर सईद, अमृतपाल सिंह, अवतार सिंह, हरविंदर सिंह, तहसीम, दीपक खुराना और अहमद फरीद के रूप में की गई है। इन पर आरोप है कि ये मामले से जुड़ी साजिश में शामिल अंतरराष्ट्रीय ड्रग सिंडिकेट के प्रमुख सदस्य हैं।

एनआईए के अनुसार, ये लोग भारत में ड्रग्स की तस्करी कर रहे थे और उन्हें देश भर के विभिन्न वितरकों को वितरित कर रहे थे। इसके अतिरिक्त, वे कथित तौर पर ड्रग्स की आय को विदेश में स्थित मुख्य आरोपियों तक पहुंचाने में शामिल थे। यह घटनाक्रम इसी मामले में चार आरोपियों के खिलाफ एनआईए द्वारा पहले दायर किए गए आरोपपत्रों के बाद हुआ है। मामला अप्रैल 2022 का है जब भारतीय सीमा शुल्क विभाग ने अमृतसर के अटारी में एकीकृत चेक पोस्ट पर मुलेठी की एक खेप में छिपाकर रखी गई कुल 102.784 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी, जिसकी कीमत लगभग ₹700 करोड़ थी। जांच में पता चला कि ड्रग की यह खेप दुबई के फरार आरोपी शाहिद अहमद उर्फ ​​काजी अब्दुल वदूद के निर्देश पर अफगानिस्तान के नजीर अहमद कानी द्वारा भारत में तस्करी करके लाई गई थी। इस खेप को आरोपी रजी हैदर जैदी द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में वितरित करने का इरादा था।

दिसंबर 2022 में, NIA ने काजी अब्दुल वदूद, नजीर अहमद कानी, रजी हैदर जैदी और विपिन मित्तल के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया था। मित्तल और जैदी को शुरू में गिरफ्तार किया गया था, जबकि दिसंबर 2023 में, एक अन्य आरोपी अमृतपाल सिंह को ₹1.34 करोड़ की नशीली दवाओं की आय के साथ देश से भागने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया था। अप्रैल और मई 2024 में, NIA ने मामले में पाँच और गिरफ्तारियाँ कीं, जिनमें अतहर सईद, अवतार सिंह, हरविंदर सिंह, तहसीम और दीपक खुराना शामिल हैं।

'पीएम मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल होना सम्मान की बात..', आखिर कैसे बदले मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जु के सुर

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे सेशेल्स के उपराष्ट्रपति

फिर भूख हड़ताल पर बैठे मनोज जरांगे, मराठा आरक्षण की मांग

Related News