नार्थ कोरिया ने जल्द ही परमाणु परीक्षण करने की धमकी दी

नई दिल्ली : दुनिया के सभी देशों की अपील को ठुकराते हुए उत्तर कोरिया ने एक बार परमाणु परीक्षण की चेतावनी दी है. उत्तर कोरिया ने चेताया है कि वह अपने नेतृत्व की चुनी हुई किसी भी जगह और किसी भी समय परमाणु परीक्षण कर सकता है.उत्तर कोरिया ने पिछले 11 साल में पांच परमाणु परीक्षण किए हैं.

बता दे कि इस विषय पर कई कयास जारी है कि उत्तर कोरिया लंबी दूरी के किसी मिसाइल परीक्षण या परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है. उधर अमेरिका इसके जवाब में किसी सैन्य हमले की आशंका को खारिज नहीं कर रहा है. इन सब कारणों से कोरियाई प्रायद्वीप में कई हफ्ते से तनाव बढ़ा हुआ है.उत्तर कोरियाई विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनका देश अमेरिका की तरफ से उठाए जाने वाले किसी भी कदम का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है.जब तक अमेरिका अपनी वैमनस्यपूर्ण नीतियां खत्म नहीं करता, उनकी सरकार अपनी परमाणु प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाती रहेगी.

गौरतलब है कि हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया के संदर्भ में यह बड़ा बयान दिया था कि मिसाइल और परमाणु परीक्षण मुद्दों को लेकर उत्तर कोरिया के साथ तनाव गहरा सकता है. हालांकि ट्रंप ने यह भी कहा था कि हम इस मसले पर कूटनीतिक रुख अपनाने की कोशिश करेंगे. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने हाल ही में नॉर्थ कोरिया को सुरक्षा के लिए घातक देश बताया था.

यह भी देखें

दक्षिण कोरिया का बचाव करने के बहाने, अमेरिका ने उत्तर कोरिया पर बढ़ाया दबाव

100 दिन के कार्यकाल‍ पर बोले ट्रंप, मीडिया से काटी कन्नी

 

Related News