अब यहां जेल के बंदी भरेंगे आपकी गाड़ी में पेट्रोल-डीजल

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में जन्माष्टमी के मौके पर एक अनोखे पेट्रोल पंप का उद्घाटन हुआ, जहां कैदियों द्वारा पेट्रोल एवं डीजल भरने का कार्य किया जाएगा। यह पहल भोपाल सेंट्रल जेल प्रबंधन द्वारा की गई है, जिसमें अपराधियों के हाथों से हथियार लेकर उन्हें फ्यूल पंप का नोजल थमाया गया है। यह पेट्रोल पंप भोपाल केंद्रीय जेल के गेट के ठीक सामने स्थित जेल विभाग की जमीन पर हिंदुस्तान पेट्रोलियम द्वारा स्थापित किया गया है।

वही इस पेट्रोल पंप पर प्रत्येक शिफ्ट में 9 कैदी काम करेंगे, जिन्हें कंपनी की तरफ से 500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से पारिश्रमिक दिया जाएगा। इन कैदियों का चयन ओपन जेल से किया गया है एवं वे पंप पर रिफिलिंग का कार्य करेंगे। पेट्रोल पंप का संपूर्ण प्रबंधन जेल प्रहरियों के हाथ में रहेगा। इसके अतिरिक्त, जेल में बंद जिन कैदियों का आचरण अच्छा है, उन्हें भी इस पंप पर काम करने का अवसर प्राप्त होगा। कंपनी द्वारा इन सभी को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। सीएम मोहन यादव ने जन्माष्टमी के मौके पर इस पंप का उद्घाटन किया।

जन्माष्टमी के अवसर पर सीएम मोहन यादव ने प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि प्रभु श्रीकृष्ण का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। मैं प्रार्थना करता हूँ कि मंगल तिथियों पर आधारित यह पर्व सभी के जीवन में खुशियां लाए। सीएम ने अपने निवास पर स्थित गौशाला में गोमाता की सेवा कर जगत कल्याण के लिए प्रार्थना की। सीएम ने कहा कि खगोलीय घटनाओं से मंगल तिथियों की अनुकूलता बनती है, तथा हमारे व्रत, पर्व तथा त्योहार भी इन्हीं तिथियों पर आधारित होते हैं। उन्होंने बताया कि तकरीबन 5100 वर्ष पहले भाद्रपद की अष्टमी तिथि और रोहिणी नक्षत्र में प्रभु श्रीकृष्ण का रात 12 बजे प्राकट्य हुआ, जो एक अद्वितीय घटना है। 

उन्होंने यह भी कहा कि शुभ दिनों पर आमतौर पर हम 'शुभकामनाएं' शब्द का प्रयोग करते हैं, किन्तु मंगल दिवस पर 'मंगलकामनाएं' कहना अधिक उपयुक्त होता है। सीएम ने श्रीकृष्ण के जीवन की विशेषताओं पर जोर देते हुए कहा कि हमें जीवन में किसी भी परिस्थिति से घबराना नहीं चाहिए, हमेशा धर्म के मार्ग पर चलना चाहिए, वीरता धारण करनी चाहिए, दयालुता रखनी चाहिए, गोपालन करना चाहिए तथा जो भी प्राप्त हो, उसे बांटने की भावना और सामर्थ्य रखना चाहिए।

तेलंगाना CM रिलीफ फंड में गबन ! 26 अस्पतालों पर FIR दर्ज

मटकी फोड़ने के लिए यहाँ बंदूक से दागी गईं अनगिनत गोलियां, बेखबर रही पुलिस

'दिल्ली से जम्मू कश्मीर को चलाने का कोई मतलब नहीं..', चुनाव से पहले बोले राहुल

Related News