अब खिचड़ी बनाना होगा और भी आसान जानिए नई रेसिपी

अगर आप घर पर साधारण खिचड़ी से बोर हो चुके हैं, तो यह खबर आपके लिए है। अब आप कम समय में टेस्टी और चटाकेदार बटर खिचड़ी बना सकते हैं। बटर खिचड़ी एक ऐसी डिश है, जिसे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी पसंद करते हैं। अगर आप कुछ खास और नया बनाना चाहते हैं, तो इस खास रेसिपी को ट्राई करें।

बटर खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री: घर पर स्वादिष्ट और यूनिक बटर खिचड़ी बनाने के लिए आपको निम्नलिखित सामग्री की जरूरत होगी:

1 कप मूंग दाल 1 कप चावल 2-3 बारीक कटी हरी मिर्च 1 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक 1 छोटा चम्मच जीरा चुटकी भर हींग 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर नमक स्वादानुसार 2-3 बड़े चम्मच घी ताजी बारीक कटी धनिया पत्ती नींबू का रस बटर खिचड़ी बनाने की विधि

सबसे पहले, मूंग दाल और चावल को अच्छे से धोकर 2-3 बार पानी से साफ करें। इसके बाद, इन्हें थोड़ी देर के लिए पानी में भिगोकर रखें। भिगोई हुई दाल और चावल को एक कुकर में डालें। कुकर में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और बाकी मसाले डालें। ध्यान रखें कि पानी की मात्रा थोड़ी ज्यादा हो। कुकर को बंद करके 3-4 सीटी आने तक पका लें। इस बीच, एक पैन में घी गर्म करें। इसमें जीरा और हींग डालें। जीरा तड़कने पर हरी मिर्च और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें। आप चाहें तो इसमें बारीक कटे प्याज या टमाटर भी डाल सकते हैं। भुने हुए मसाले को कुकर में डालें और अच्छी तरह मिला लें। खिचड़ी सर्विंग सुझाव अब खिचड़ी को एक बाउल में निकालें। इसमें बारीक कटी धनिया पत्ती और नींबू का रस डालकर सर्व करें। यदि आप अपनी खिचड़ी को और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं, तो अपनी पसंद की सब्जियाँ भी डाल सकते हैं। खिचड़ी के साथ दही भी सर्व कर सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए ऊपर से घी या मक्खन भी डाल सकते हैं।

क्या आपको भी बार बार लग जाती है भूख तो हो जाएं सावधान

क्या है भाजपा सरकार की 'सुभद्रा' योजना ? पंजीकरण के लिए उमड़ी महिलाओं की भीड़

ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर के ख़राब होने पर निकल रहा लोगों का गुस्सा

Related News