अब शुरू होगी 'आतिशी' पारी, केजरीवाल ने दिल्ली CM के नाम पर लगाई मुहर

नई दिल्ली: दिल्ली की अगली मुख्यमंत्री आतिशी मार्लेना होंगी, जो दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं। अरविंद केजरीवाल की कैबिनेट में आतिशी को सबसे प्रमुख और प्रभावशाली मंत्री माना जाता था, और उनका नाम मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे आगे था। मंगलवार को AAP विधायकों की बैठक के दौरान सर्वसम्मति से आतिशी के नाम पर मुहर लगाई गई। यह बैठक सिविल लाइंस स्थित अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुई, जहां विधायक दल ने उन्हें सदन का नया नेता चुना।

आतिशी का संबंध पंजाबी राजपूत परिवार से है और उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढ़ाई की है। वह पहली बार 2020 में विधानसभा चुनाव जीतकर विधायक बनीं और 2023 में केजरीवाल सरकार में मंत्री के रूप में शामिल हुईं। केवल एक साल के भीतर, अब 2024 में वह मुख्यमंत्री बनने जा रही हैं। इससे पहले, 2019 में आतिशी ने पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें बीजेपी के गौतम गंभीर से 4.77 लाख वोटों से हार का सामना करना पड़ा, और वह तीसरे स्थान पर रहीं।

आतिशी को अरविंद केजरीवाल का बेहद करीबी सहयोगी और विश्वसनीय माना जाता है। वह अन्ना आंदोलन के समय से पार्टी के संगठन में सक्रिय हैं। वर्तमान में, उनके पास कई महत्वपूर्ण मंत्रालयों की जिम्मेदारी है। मार्च में जब अरविंद केजरीवाल जेल गए थे, तब आतिशी ने पार्टी और सरकार के कई मसलों को संभाला था। मुख्यमंत्री पद के अन्य संभावित उम्मीदवारों में कैलाश गहलोत, गोपाल राय, और सौरभ भारद्वाज का भी नाम चर्चा में था, लेकिन अंततः आतिशी को यह जिम्मेदारी सौंपी गई।

राहुल गांधी की टीम को अमेरिकी प्रेस क्लब ने क्यों लताड़ा? मौन है भारतीय मीडिया

कर्नाटक में गणपति गिरफ्तार! शरद पवार के सामने देवी-देवताओं का अपमान, आखिर क्यों विपक्ष ?

तार-तार हुई खाकी वर्दी की मर्यादा! वीडियो वायरल होते ही विभाग में मचा हड़कंप

Related News