अब जड़ से खत्म हो जाएगी डैंड्रफ की परेशानी

डैंड्रफ या रूसी का होना बालों और स्कैल्प के लिए एक आम समस्या है, जो अक्सर स्कैल्प पर खुजली और बालों के झड़ने का कारण बनती है। डैंड्रफ दो प्रकार का होता है: ऑयली और ड्राई। ऑयली डैंड्रफ स्कैल्प में अतिरिक्त तेल के कारण होता है, जबकि ड्राई डैंड्रफ स्कैल्प की सूखापन से उत्पन्न होता है। डैंड्रफ के कारण बाल भी रूखे और बेजान नजर आ सकते हैं। हालांकि डैंड्रफ हानिकारक नहीं होता, लेकिन अगर यह लंबे समय तक बना रहता है, तो विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। खुशकिस्मती से, डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय उपलब्ध हैं जो प्रभावी साबित हो सकते हैं। तो चलिए जानते है इस बारें में विस्तार से

दही का उपयोग: दही डैंड्रफ के लिए एक शानदार प्राकृतिक उपाय है। खट्टा दही उपयोग करना अधिक फायदेमंद होता है। इसे घर में ही जमा लें और तीन से चार दिनों तक रखें, जिससे यह खट्टा हो जाए। खट्टा दही को स्कैल्प और बालों के सिरों पर अच्छी तरह से लगाएं और 20-25 मिनट बाद धो लें। इससे आपको तुरंत फर्क दिखाई देगा और कुछ दिनों में डैंड्रफ की समस्या कम हो जाएगी। चाहें तो दही में थोड़ा नींबू का रस भी मिला सकते हैं। दही से न केवल डैंड्रफ कम होगा, बल्कि बाल भी मुलायम बन जाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर भी डैंड्रफ के लिए एक प्रभावी घरेलू उपाय है। यह स्कैल्प के पीएच को संतुलित करने में मदद करता है और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। इसके उपयोग से पहले पैच टेस्ट करना आवश्यक है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर और पानी को समान मात्रा में मिलाएं। शैंपू करने के बाद, इस घोल को स्कैल्प पर 15-20 मिनट तक लगाएं और फिर सादे पानी से धो लें। यह उपाय डैंड्रफ को कम करने में मदद कर सकता है।

एलोवेरा और नींबू का रस: एलोवेरा और नींबू का रस डैंड्रफ से निजात पाने के लिए एक और शानदार उपाय है। इसके लिए, मार्केट से एलोवेरा जैल ला सकते हैं या फिर ताजे एलोवेरा की पत्तियों से जैल निकाल सकते हैं। इस जैल को मिक्सर में डालकर पेस्ट बना लें और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में लगाएं और हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल करें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ की समस्या कम होने लग जाएगी।

इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप आसानी से डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं और अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। ध्यान दें कि इन उपायों के साथ-साथ एक संतुलित आहार और उचित हेयर केयर रूटीन भी महत्वपूर्ण होता है। इन उपायों को नियमित रूप से अपनाकर आप अपने बालों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं और डैंड्रफ की समस्या को नियंत्रित कर सकते हैं।

अपने बालों और चेहरे को आप भी बनाना चाहती है चमकदार तो अपनाएं ये टिप्स

केजरीवाल को कोर्ट से झटका, AAP नेता दुर्गेश पाठक को मिली राहत

AAP ने जारी की चौथी लिस्ट, जानिए किन्हें, कहां से बनाया उम्मीदवार?

Related News