अब कभी नहीं खोएगी आपकी गाड़ी की चाबी, जानिए कैसे

क्या आपने कभी अपनी गाड़ी की चाबी कहीं भूल दी है? होटल, रेस्टोरेंट या किसी पब्लिक प्लेस में चाबी छोड़ आना एक आम समस्या है। कई बार ऐसा होता है कि किसी को वो चाबी मिलती है, लेकिन वो नहीं जानता कि ये चाबी किसकी है। अब चिंता करने की जरूरत नहीं! एक नया डिवाइस आपके लिए मददगार साबित हो सकता है, जिससे आपकी चाबी खोने से बचेगी।

कैसे मिलेगी खोई हुई चाबी?: अपनी गाड़ी की चाबी को हमेशा के लिए खोने से बचाने के लिए, आप अपनी कार या बाइक की चाबी के छल्ले में स्कैनर वाली की-रिंग जोड़ सकते हैं। इस की-रिंग पर एक QR Code होता है। अगर आपकी चाबी किसी और को मिलती है, तो वह उस QR Code को स्कैन कर सकता है। स्कैन करने के बाद, उस व्यक्ति के मोबाइल पर आपकी कार के मालिक का नंबर दिखाई देगा। इससे वह आपको कॉल कर सकता है और आपको बता सकता है कि आपकी चाबी कहां मिली है और उसे कैसे वापस लिया जा सकता है।

गाड़ी पर भी लगाएं स्कैनर: आप इस QR Code को अपनी गाड़ी पर भी लगा सकते हैं। यदि आपकी कार पब्लिक प्लेस में खड़ी है और किसी को उसे आगे या पीछे करना है, तो वह QR Code को स्कैन करके आपके नंबर पर कॉल कर सकता है। इससे वह परेशानी से बच जाएगा और आपको भी अपने वाहन की सुरक्षा का भरोसा रहेगा। बाजार में ऐसे कई स्कैनर टैग्स उपलब्ध हैं, जो आसानी से आपके सामान पर लगाए जा सकते हैं।

QR Code का उपयोग: QR Code का उपयोग सिर्फ गाड़ी या बाइक की चाबी में ही नहीं, बल्कि किसी भी महंगे सामान में किया जा सकता है जो अक्सर खो जाता है। जैसे कि आपके स्मार्टफोन, लैपटॉप, या फिर अन्य कीमती चीजें। अगर किसी को यह सामान मिलता है, तो वह QR Code स्कैन करके आपको कॉल कर सकता है और आपको जानकारी दे सकता है।

हेलमेट पर भी करें इस्तेमाल: आप इस QR कोड वाले की-रिंग को अपने हेलमेट पर भी चिपका सकते हैं। अगर आप हेलमेट कहीं भूल जाते हैं, तो उस दुकान के मालिक को QR Code स्कैन करने पर आपके नंबर पर कॉल कर सकेगा। इससे आप आसानी से अपने खोए हुए सामान को वापस पा सकेंगे।

'मेरी टिप्पणी CM पर थी', 'माफिया और मठाधीश' बोल पर अखिलेश यादव ने दी सफाई

'NCERT की किताबों में पढ़ा रहे लव-जिहाद', छात्रा के पिता ने दर्ज करवाई शिकायत

'शासक को अपने खिलाफ की बातों को भी सुनना पड़ता है', बोले नितिन गडकरी

Related News