रतन टाटा के निधन पर महाराष्ट्र-झारखंड और गुजरात में एक दिन का राजकीय शोक

अहमदाबाद: भारत के प्रतिष्ठित उद्योगपति रतन टाटा का बुधवार देर रात 86 वर्ष की आयु में मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया। उनकी देश और विदेश में उद्योग और समाज सेवा के क्षेत्र में अनूठी पहचान थी। उनके निधन के बाद, कई राज्यों ने शोक व्यक्त किया और राजकीय शोक की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश-विदेश की कई प्रमुख हस्तियों और आम लोगों ने भी उनके निधन पर शोक जताया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने राज्य में एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया है, जिसके तहत सभी सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और गुजरात सरकार ने भी एक दिन के शोक की घोषणा की है।

पहले राजकीय शोक की घोषणा केंद्र सरकार की सलाह पर राष्ट्रपति द्वारा की जाती थी, लेकिन हाल ही में नियमों में बदलाव के बाद यह अधिकार राज्यों को दे दिया गया है। अब राज्य खुद तय करते हैं कि किसे राजकीय सम्मान दिया जाना चाहिए। राजकीय शोक का अर्थ होता है कि उस दिन सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहता है और किसी प्रकार के मनोरंजन कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाता। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि उस दिन सार्वजनिक छुट्टी होगी। यह किसी प्रमुख व्यक्ति के निधन या किसी विशेष घटना के सम्मान में घोषित किया जाता है, जिससे लोग उस व्यक्ति या घटना के महत्व को समझ सकें और एकत्रित होकर श्रद्धांजलि दे सकें।

रतन टाटा के निधन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि रतन टाटा एक अनमोल रत्न थे, जिन्हें देश ने खो दिया। उन्होंने उन्हें भारत का कोहिनूर बताया और कहा कि रतन टाटा के जाने से देश और राज्य को बहुत नुकसान हुआ है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी शोक व्यक्त करते हुए कहा कि रतन टाटा, जिन्होंने झारखंड जैसे पिछड़े राज्य को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाई, के निधन पर राज्य में एक दिवसीय राजकीय शोक की घोषणा की गई है। रतन टाटा के योगदानों को याद करते हुए, उनके प्रति देशभर से सम्मान और श्रद्धांजलि अर्पित की जा रही है। उनका जीवन और कार्य देश और समाज के लिए एक प्रेरणा बने रहेंगे।

हरियाणा में मिली शिकस्त पर राहुल गांधी ने तोड़ी चुप्पी, मीटिंग में कही बड़ी बात

रतन टाटा को दिया जाए भारत रत्न..! शिंदे कैबिनेट ने पारित किया प्रस्ताव

बिखरा सामान, बक्सों का ढेर..! और काम में जुटीं CM आतिशी, AAP का भावुक Video

 

Related News