1.87 करोड़ रुपये का एक लड्डू..! गणपति के भक्तों ने जमकर लगाई बोलियां

हैदराबाद: तेलंगाना के बालापुर गणेश मंदिर के लड्डू की नीलामी में इस साल रिकॉर्ड 30.1 लाख रुपये की बोली लगी। यह नीलामी हर साल गणेश मूर्ति के विसर्जन से पहले की जाती है और गणेश उत्सव का एक महत्वपूर्ण आकर्षण है। इस बार बीजेपी नेता कोलानु शंकर रेड्डी ने सबसे ऊंची बोली लगाई। पिछले साल 2023 में इस लड्डू की नीलामी 27 लाख रुपये में हुई थी।

हैदराबाद के अन्य गणेश मंदिरों में भी इसी तरह की नीलामी की गई। बंदलागुडा नगरपालिका के कीर्ति रिचमंड विला में हुई एक अन्य नीलामी में लड्डू की कीमत 1.87 करोड़ रुपये तक पहुंच गई, जो पिछले साल की 1.26 करोड़ रुपये की कीमत से 61 लाख रुपये अधिक थी। बालापुर में यह परंपरा 1994 में शुरू हुई थी, जहां स्थानीय लोग मानते हैं कि लड्डू उनके लिए सौभाग्य लाता है और उन्हें धन, समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करता है। इस लड्डू की नीलामी से जो धनराशि मिलती है, उसका उपयोग विकास कार्यों में किया जाता है। नीलामी में कुल 100 सदस्यों ने हिस्सा लिया, जो 25-25 सदस्यों के चार समूहों में विभाजित थे। बोली लगाने के बाद एक समूह ने सफलतापूर्वक लड्डू को खरीद लिया। पिछले साल की तरह, लड्डू जीतने वाले समूह ने घोषणा की कि धनराशि एक ट्रस्ट के तहत दान की जाएगी, ताकि छात्रावासों में गरीब छात्रों और समाज के अन्य जरूरतमंद वर्गों सहित वंचित वर्ग का विकास हो सके।

बालापुर हैदराबाद के दक्षिणी हिस्से में स्थित है, और यहां की गणेश पूजा बहुत प्रसिद्ध है। इसके अलावा, खैरताबाद की गणेश पूजा भी विशेष रूप से जानी जाती है, जहां देश की सबसे ऊंची गणेश प्रतिमा स्थापित की जाती है, जिसे देखने के लिए हजारों श्रद्धालु आते हैं।

आतंकी अफजल गुरु का भाई भी चुनावी मैदान में, इस सीट से आज़माएंगे किस्मत

बुलडोज़र एक्शन पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, जमीयत ने बताया था मुस्लिमों के खिलाफ

'जलवायु परिवर्तन का समाधान भारत के बिना संभव नहीं..', जर्मनी ने की तारीफ

Related News