एक मिस कॉल और सब बर्बाद..! पुलिस के हत्थे चढ़े नजमा, मोहम्मद आशिक और खलील

बेंगलुरु: कर्नाटक के संपीगेहल्ली पुलिस ने बेंगलुरु में सक्रिय एक हनीट्रैप गिरोह का भंडाफोड़ किया है। नजमा कौसर नाम की एक महिला के नेतृत्व में यह गिरोह अपने साथियों मोहम्मद आशिक और खलील के साथ मिलकर पुरुषों को अपने जाल में फंसाता है, उनसे पैसे ऐंठता है और उन्हें आर्थिक और भावनात्मक रूप से तबाह कर देता है। यह ऑपरेशन, जिसने कथित तौर पर कई पीड़ितों को निशाना बनाया है, शहर के पुरुषों के लिए ऐसी भ्रामक योजनाओं से सावधान रहने की एक चेतावनी है।

गिरोह की कार्यप्रणाली भ्रामक रूप से सरल लेकिन प्रभावी थी। संपीगेहल्ली इलाके में रहने वाली नजमा कौसर ने यादृच्छिक मोबाइल नंबरों पर मिस्ड कॉल देकर जाल बिछाना शुरू किया। जब मिस्ड कॉल प्राप्त करने वाला व्यक्ति वापस डायल करता, तो नजमा उनसे मीठी मीठी बातें करने लगती, अक्सर गलत नंबर डायल करने का नाटक करती। वह उनका नाम और शहर पूछती, और अगर उसे पता चलता कि वे बैंगलोर से हैं, तो सावधानी से उनसे संपर्क बनाती।

जैसे-जैसे बातचीत आगे बढ़ी, नजमा उस व्यक्ति को मैसेज और कॉल करती, धीरे-धीरे एक दोस्ताना रिश्ता बनाने लगी। कुछ दिनों के भीतर, वह एक छोटी राशि मांगती, यह दावा करते हुए कि उसे थोड़ी जरुरत है, कुछ दिन में वो वापस कर देगी। यह प्रारंभिक विश्वास-निर्माण उसके घोटाले के अगले चरण के लिए मंच तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण था। एक बार भरोसा स्थापित हो जाने के बाद, नजमा संबंध को आगे बढ़ाती, अक्सर पीड़िता के लिए रोमांटिक भावनाएं विकसित करने का नाटक करती। वह यौन रूप से उत्तेजक संदेश भेजती और अंततः पीड़ित पुरुष को अपने घर बुलाती, यह दावा करते हुए कि वह अकेली है और शारीरिक संबंध बनाने के लिए उत्सुक है।

जाल से अनजान, पीड़ित जब एक निजी मुलाकात की उम्मीद में उसके घर पहुँचता, तो अंदर, बंद दरवाजों के पीछे, स्थिति एक भयावह मोड़ ले लेती। नजमा के साथी, मोहम्मद आशिक और खलील, कमरे में घुस जाते और पीड़ित पर अनैतिक व्यवहार का आरोप लगाते। फिर वे पीड़ित पुरुष को बलात्कार के केस और कानूनी परिणामों की धमकी देते, और पैसे मांगते। सामाजिक कलंक और कानूनी परेशानी के डर से पीड़ित अक्सर मांगों के आगे झुक जाते थे, सार्वजनिक अपमान और संभावित कारावास से बचने के लिए बड़ी रकम का भुगतान करते थे। गिरोह बैंगलोर में पुरुषों को निशाना बनाता था, उनके डर और शर्म का फायदा उठाकर जितना संभव हो सके उतना पैसा ऐंठता था।

गिरोह की गतिविधियां तब उजागर हुईं जब पिछले सप्ताह उन्होंने एक कूरियर बॉय को अपने जाल में फंसाया। पीड़ित ने 10 हजार रुपए की फिरौती वसूलने के बाद संपीगेहल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। उसके बयान के आधार पर पुलिस ने तुरंत कार्रवाई की और नजमा कौसर और उसके साथियों को पकड़ने में कामयाब रही। संपिगेहल्ली पुलिस ने एक दृढ़ निश्चयी टीम के नेतृत्व में गिरोह की गतिविधियों की विस्तृत जांच की। उन्होंने पाया कि गिरोह कई महीनों से शहर भर में कई लोगों को निशाना बनाकर काम कर रहा था। उनकी रणनीति, जिसमें मनोवैज्ञानिक हेरफेर के साथ-साथ प्रत्यक्ष धमकियाँ भी शामिल थीं, ने कई पीड़ितों को आर्थिक रूप से बर्बाद और भावनात्मक रूप से आहत कर दिया था।

गिरफ्तारी के बाद, पुलिस ने तीनों को कई अन्य समान अपराधों से जोड़ने वाले साक्ष्य बरामद किए। इस योजना के पीछे की मास्टरमाइंड नजमा कौसर को इन गतिविधियों के लिए अपने घर का इस्तेमाल करते हुए सावधानीपूर्वक संचालन करते हुए पाया गया। पुलिस ने संपीगेहल्ली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया है और अन्य संभावित पीड़ितों की पहचान करने और उनकी सहायता करने के लिए अपनी जांच जारी रखी है।

इस घटना ने लोगों, खासकर पुरुषों को यह चेतावनी दी है कि वे अनजान व्यक्तियों की ओर से आने वाली अनचाही कॉल और संदेशों से सावधान रहें। पुलिस ने लोगों से सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध गतिविधि की तुरंत रिपोर्ट करने का आग्रह किया है। इस तरह की हनी ट्रैपिंग योजनाओं के माध्यम से व्यक्तियों का शोषण और ब्लैकमेलिंग एक बढ़ती हुई चिंता बन गई है, और अधिकारी ऐसे आपराधिक नेटवर्क पर नकेल कसने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

स्कूल में लड़कियों के उतारे अंडरवियर, अब HC के दखल से उठाया गया ये कदम

बंटवारे का पहला बीज बोन वाले अल्लामा इक़बाल के बारे में अब नहीं पढ़ाएगी दिल्ली यूनिवर्सिटी, नए सिलेबस में शामिल होंगे राष्ट्रभक्तों के पाठ

असम कांग्रेस प्रमुख भूपेन कुमार को इनकम टैक्स का नोटिस, दस्तावेज लेकर आज पेश होने का आदेश

 

Related News