असम में बड़ी घरवापसी, ईसाई बने 100+ आदिवासियों ने अपनाया सनातन धर्म

गुवाहाटी: पिछले कई सालों से ईसाई मिशनरियाँ असम के अंदरूनी इलाकों की गरीब आदिवासी आबादी को ईसाई धर्म में परिवर्तित करने का काम कर रही हैं। इसके कारण हाल के वर्षों में कार्बी आंगलोंग जिले में बड़ी संख्या में आदिवासी लोग ईसाई धर्म में परिवर्तित हुए हैं। हालाँकि, हिंदू संगठनों के हालिया प्रयासों ने इनमें से कई लोगों को व्यापक 'घर वापसी' कार्यक्रम के माध्यम से अपने मूल धर्म में वापस लौटने के लिए प्रेरित किया है। 26 अगस्त को, कार्बी आंगलोंग और अमसोई क्षेत्र के 35 परिवारों के 100 से अधिक व्यक्तियों ने विशेष रूप से तिवा आदिवासी रीति-रिवाजों का पालन करते हुए हिंदू धर्म में वापसी की। इन परिवारों ने कुछ साल पहले मूल रूप से ईसाई धर्म अपना लिया था।

इस साल की शुरुआत में, 18 मार्च को, कार्बी आंगलोंग जिले के सैकड़ों आदिवासी लोगों ने अपने पारंपरिक धर्म में लौटने का फैसला किया, जो असम के 'घर वापसी' आंदोलन में एक नया अध्याय था। डिफू में आयोजित एक भव्य समारोह में, सेरलॉन्गजोन में कार्बी कुर्फो अमेई के तत्वावधान में, पैंतीस ईसाई कार्बी परिवारों ने अपने पैतृक धर्म, बारिथे धर्म को अपनाया। समारोह में 150 पुरुषों और महिलाओं ने बारिथे धर्म में अपनी वापसी के प्रतीक अनुष्ठानों में भाग लिया। कार्बी देवताओं हेमफू, मुकरंग और रसिनजा को प्रसाद चढ़ाया गया, जिससे उनके पारंपरिक विश्वास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता की पुष्टि हुई। कार्बी कुर्फो अमेई ने कार्बी रीति-रिवाजों के अनुसार लौटने वाले परिवारों का सम्मान किया।

कार्बी प्रथागत कानून से जुड़े प्रताप तेरांग और जॉयसिंग तेरांग सहित प्रतिष्ठित कार्बी नेता पारंपरिक मान्यताओं के इस पुनरुत्थान को देखने और उसका समर्थन करने के लिए मौजूद थे। तिवा शोंग गांव में हाल ही में आयोजित 'घर वापसी' समारोह में मोरीगांव जिले के 132 ईसाई तिवा लोग अपने पूर्वजों की जड़ों की ओर लौटे। गोबा देवराज राज परिषद के नेतृत्व में यह पहल तिवा आदिवासी समुदाय के भीतर पहचान और परंपरा के सामूहिक पुनर्ग्रहण का प्रतिनिधित्व करती है। जैसे-जैसे परिवार सनातन धर्म को अपनाते हैं, वे सदियों पुराने रीति-रिवाजों और मूल्यों को संरक्षित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं, जो तिवा विरासत की वापसी का प्रतीक है।

यह आंदोलन असम में आदिवासी समुदायों के बीच सांस्कृतिक पुनरुत्थान और स्वदेशी पहचान की पुनः पुष्टि की बढ़ती प्रवृत्ति को दर्शाता है। यह धार्मिक रूपांतरण और पुनः धर्मांतरण की जटिल गतिशीलता को उजागर करता है और परंपरा और विरासत के स्थायी प्रभाव को रेखांकित करता है। हिंदू धर्म संस्कृति सुरक्षा समिति का दावा है कि उसने हाल ही में असम में 15,000 व्यक्तियों का सफलतापूर्वक पुनः धर्मांतरण किया है, मुख्य रूप से आदिवासी क्षेत्रों में, जो इन सांस्कृतिक और धार्मिक बदलावों के चल रहे प्रभाव को रेखांकित करता है।

रूस-यूक्रेन को एक टेबल पर लाने की कोशिश में पीएम मोदी, पुतिन को किया फोन

अल-अक्सा मस्जिद को लेकर सऊदी और इजराइल में बढ़ा तनाव, हो सकता है टकराव

कल बंद रहेगा बंगाल ! कोलकाता कांड के विरोध में भाजपा का ऐलान, फ़ोर्स तैनात

Related News