पीएम मोदी को पाकिस्तान का आधिकारिक निमंत्रण, आखिर क्या है पड़ोसी देश का प्लान ?

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अक्टूबर के मध्य में इस्लामाबाद में होने वाली शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में भाग लेने के लिए आधिकारिक तौर पर निमंत्रण दिया है। साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान पाकिस्तान विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने पुष्टि की है कि प्रधानमंत्री मोदी सहित सदस्य देशों के नेताओं को निमंत्रण भेजा गया है। उन्होंने कहा कि कुछ देशों ने पहले ही अपनी भागीदारी की पुष्टि कर दी है, लेकिन किन देशों ने पुष्टि की है, इसका विवरण समय आने पर घोषित किया जाएगा। एससीओ शासनाध्यक्षों की बैठक 15-16 अक्टूबर को होने वाली है। इससे पहले, एससीओ सदस्य देशों के बीच वित्तीय, आर्थिक, सामाजिक-सांस्कृतिक और मानवीय सहयोग पर केंद्रित एक मंत्रिस्तरीय बैठक और वरिष्ठ अधिकारियों की कई दौर की बैठकें होंगी।

विश्लेषकों का सुझाव है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए, इस आमंत्रण को स्वीकृति की अपेक्षा के बजाय कूटनीतिक प्रोटोकॉल के मामले के रूप में देखा जा सकता है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी इसमें भाग लेने के लिए एक मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधि को नियुक्त कर सकते हैं, क्योंकि पिछली एससीओ बैठकों में अक्सर भारत का प्रतिनिधित्व राष्ट्राध्यक्षों के बजाय मंत्रियों द्वारा किया जाता रहा है। प्रधानमंत्री मोदी इस साल 3-4 जुलाई को कजाकिस्तान में आयोजित एससीओ के 24वें वार्षिक शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे, जबकि भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अस्ताना में किया था।

राजनीतिक विश्लेषक कामरान यूसुफ सहित पाकिस्तानी विश्लेषकों ने प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति के बारे में संदेह व्यक्त किया है, और इस निमंत्रण को राजनीतिक पैंतरेबाज़ी के बजाय एक मानक कूटनीतिक प्रक्रिया के रूप में देखा है। यूसुफ ने जोर देकर कहा कि हालांकि यह निमंत्रण एक औपचारिकता है, लेकिन यह संभावना नहीं है कि प्रधानमंत्री मोदी बैठक के लिए इस्लामाबाद की यात्रा करेंगे। पिछले साल एक पारस्परिक इशारे में, पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए भारत का दौरा किया था।

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में तीन महिला नक्सली ढेर

शेख हसीना के हटते ही कट्टरपंथी जमात-ए-इस्लामी से प्रतिबंध हटा, भारत विरोधी है ये संगठन

जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर जोर आजमाइश शुरू, भाजपा उम्मीदवार मुर्तज़ा ने निकाला रोड शो

Related News