पेरिस पैरालंपिक: निषाद कुमार ने हाई जंप में जीता सिल्वर, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली: भारत ने  पेरिस पैरालंपिक में एक और पदक अपने नाम कर लिया है। निषाद कुमार ने ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में  2.04 मीटर की सबसे ऊंची छलांग लगाई, जो इस सीजन में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी था। वह यूएसए के रोडरिक टाउनसेंड से पीछे रहे, जिनकी सबसे ऊंची छलांग 2.12 मीटर थी। इस तरह निषाद कुमार ने देश के लिए रजत पदक हासिल किया। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीतने पर निषाद कुमार को बधाई दी है। पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि, " #पैरालिंपिक 2024 में पुरुषों की ऊंची कूद टी47 स्पर्धा में रजत पदक जीतने की उल्लेखनीय उपलब्धि के लिए निषाद कुमार को बधाई। उन्होंने हम सभी को दिखा दिया है कि जुनून और दृढ़ संकल्प से सब कुछ संभव है। भारत उत्साहित है।"

बता दें कि 24 वर्षीय पैरा-एथलीट ने तीन साल पहले टोक्यो पैरालिंपिक में भी इसी स्पर्धा में रजत पदक जीता था। निषाद के पदक के साथ, पैरालिंपिक में एथलेटिक्स स्पर्धा में भारत के पदकों की संख्या तीन हो गई। इस बीच, एक अन्य भारतीय एथलीट राम पाल 1.95 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ सातवें स्थान पर रहे। निषाद जब छह साल के थे, तब उन्हें एक गंभीर दुर्घटना का सामना करना पड़ा, जब उनके परिवार के खेत पर घास काटने वाली मशीन से उनका दाहिना हाथ कट गया था।

कंधे पर नाग देवता की मूर्ति उठाकर शख्स ने पैदल मंदिर तक पहुंचाई, जानिए वजह

यूनिफाइड पेंशन स्कीम के पीछे सरकार का उद्देश्य क्या ? जानें हर सवाल का जवाब

आंध्र-तेलंगाना में कहर बनकर बरसी बारिश, 27 की मौत, 100 से ज्यादा ट्रेनें रद्द

Related News