'बायो एविएशन फ्यूल से उड़ेंगे प्लेन', पुणे में बोले नितिन गडकरी

पुणे: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किसानों को हवाई ईंधन दाता बनाने का संकल्प लिया है। शनिवार को पुणे में एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य पेट्रोल एवं डीजल का इस्तेमाल बंद कर किसानों को ऊर्जा और ईंधन दाता बनाना है। किसानों द्वारा निर्मित बायो एविएशन फ्यूल से हवाई जहाज उड़ाए जाएंगे। गडकरी ने स्पष्ट किया कि उनका मिशन पेट्रोल और डीजल के प्रयोग को समाप्त करना है, तथा इसके लिए उन्होंने नागपुर में बन रहे नए एयरपोर्ट से शुरुआत करने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि एथेनॉल सहित बायो एविएशन फ्यूल का उत्पादन अब संभव है।

उन्होंने साझा किया कि पहले जब वह कहते थे कि विमान बायो एविएशन फ्यूल से चल सकते हैं, तो उनके सहयोगी विश्वास नहीं करते थे, किन्तु अब उनका सपना सच हो गया है। गडकरी ने कहा, "इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के पास टिकाऊ बायो एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) बनाने के लिए 88,000 टन सालाना क्षमता वाला प्लांट है।" उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने अपनी सुविधाओं में इथेनॉल का उत्पादन तीन गुना बढ़ाकर 6 लाख लीटर कर दिया है। अब वे उस दिन का इंतजार कर रहे हैं, जब नागपुर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक विमान उतरेगा, जिसमें विदर्भ के किसानों द्वारा आपूर्ति की गई सामग्री से बना बायो ATF भरा होगा।

गडकरी ने बताया कि बायो एविएशन फ्यूल पेट्रोलियम ATF से सस्ता होगा। उन्होंने सस्ता बायो ATF उपलब्ध कराने की चुनौती ली है तथा इस पर काम कर रहे हैं। उन्होंने IOC के चेयरमैन के साथ इस विचार पर तब तक चर्चा की, जब तक यह तैयार नहीं हो गया। उन्होंने संकल्प लिया कि नागपुर के एयरपोर्ट आरम्भ होने से पहले नागपुर से विमान किसानों द्वारा तैयार किया हुआ बायो एविएशन फ्यूल से उड़ेंगे। इथेनॉल से हवाई ईंधन तैयार कर इसकी शुरुआत पुणे से करने का प्रस्ताव भी रखा। गडकरी निरंतर यह बोलते आ रहे हैं कि पेट्रोल और डीजल की खपत कम की जाए एवं बायो फ्यूल को बढ़ावा दिया जाए। अब उन्होंने इच्छा जताई है कि बायो एविएशन फ्यूल न केवल एविएशन इंडस्ट्री का कायाकल्प करेगा, बल्कि इससे किसानों को उनकी उचित कीमत भी मिलेगी।

'3 दिन में अवैध नशे के धंधे बंद होना चाहिए', पुलिस अफसरों पर भड़के कैलाश-विजयवर्गीय

कौन हैं एयर मार्शल एपी सिंह? जो बने भारतीय वायु सेना के नए प्रमुख

गर्लफ्रेंड की लाश की मुट्ठी में छिपा था वो-‘राज’ जिसके कारण बॉयफ्रेंड को मिली जमानत

Related News