ANRF की पहली मीटिंग में शामिल हुए पीएम मोदी, जानिए क्या है ये संस्था

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नव स्थापित अनुसंधान नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (ANRF) की उद्घाटन गवर्निंग बोर्ड बैठक की अध्यक्षता की। इस फाउंडेशन को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 में उल्लिखित लक्ष्यों के अनुरूप भारत में वैज्ञानिक अनुसंधान के लिए रणनीतिक दिशा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बैठक में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और अन्य प्रमुख अधिकारियों ने भी भाग लिया।

ANRF देश के विभिन्न शैक्षणिक और शोध संस्थानों में अनुसंधान और विकास (R&D) की देखरेख और उसे बढ़ावा देने के लिए शीर्ष निकाय बनने के लिए तैयार है। इसका उद्देश्य भारत के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, शोध संस्थानों और आरएंडडी प्रयोगशालाओं में शोध, नवाचार और विकास की एक मजबूत संस्कृति को बढ़ावा देना है। एक केंद्रीकृत ढांचा बनाकर, फाउंडेशन देश के शोध पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन और संवर्धन करेगा, जिससे शैक्षणिक संस्थानों और उद्योगों के बीच सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।

बैठक में सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार अजय कुमार सूद समेत वरिष्ठ सरकारी अधिकारी मौजूद थे। चर्चा का मुख्य उद्देश्य इस बात पर था कि एएनआरएफ भारत की वैज्ञानिक प्रगति को आगे बढ़ाने में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है और यह सुनिश्चित कर सकता है कि देश वैश्विक अनुसंधान और नवाचार में सबसे आगे रहे। फाउंडेशन की गतिविधियों से विभिन्न वैज्ञानिक क्षेत्रों में सफलता मिलने की उम्मीद है, जो देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

ANRF की स्थापना NEP के दृष्टिकोण को लागू करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो भारत में शिक्षा प्रणाली के समग्र विकास के लिए अनुसंधान और नवाचार के महत्व पर जोर देता है। अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने और अत्याधुनिक वैज्ञानिक कार्यों का समर्थन करने के अपने अधिदेश के साथ, ANRF से सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में अनुसंधान के लिए भारत के दृष्टिकोण को बदलने की उम्मीद है।

अंतिम चरण में मानसून, लेकिन बरसेगा भरपूर, देखें अगले 4 दिन की वेदर रिपोर्ट

हरियाणा चुनाव में भाजपा की दूसरी सूची जारी, विनेश के खिलाफ इस नेता को उतारा

'कन्नड़ में दवाएं लिखें डॉक्टर..', कांग्रेस शासित कर्नाटक में जोर पकड़ रहा 'भाषावाद' का मुद्दा

Related News