फ्रांस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को दी जीत की बधाई, बोले- दोनों देशों की प्रगति के लिए करेंगे काम

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने महत्वाकांक्षी 'क्षितिज 2047' रोडमैप को हासिल करने के उद्देश्य से एक मजबूत रणनीतिक साझेदारी के लिए अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है। प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों से फोन कॉल प्राप्त करने पर प्रसन्नता व्यक्त की, उनके सहयोग के महत्व और 'क्षितिज 2047' एजेंडे में उल्लिखित लक्ष्यों की दिशा में फ्रांस के साथ काम करने के लिए उनके अटूट समर्पण पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "मेरे प्रिय मित्र इमैनुएल मैक्रों का फोन कॉल पाकर बहुत खुशी हुई। महत्वाकांक्षी 'क्षितिज 2047' रोडमैप को पूरा करने के लिए मिलकर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता से अवगत कराया। भारत और फ्रांस के बीच मजबूत और भरोसेमंद रणनीतिक साझेदारी आने वाले समय में नई ऊंचाइयों को छुएगी।" राष्ट्रपति मैक्रों ने दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सफलतापूर्वक समापन पर भारत को बधाई दी। भारत की लोकतांत्रिक यात्रा को आगे बढ़ाने में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देते हुए मैक्रों ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा, "भारत ने दुनिया के सबसे बड़े चुनाव संपन्न कर लिए हैं! मेरे प्रिय मित्र नरेंद्र मोदी को बधाई। हम मिलकर भारत और फ्रांस को एकजुट करने वाली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करना जारी रखेंगे।" प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में अन्य दलों, मुख्य रूप से नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडी(यू) और चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व वाली टीडीपी के समर्थन के साथ तीसरा कार्यकाल हासिल किया है। 2024 के लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को हुई। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लोकसभा चुनाव जीतने पर बधाई दी तथा 2024 और उसके बाद भी दोनों देशों के बीच साझेदारी बढ़ने की आशा व्यक्त की।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में, अल्बानीस ने अपने फोन के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की और लिखा, "आज नरेंद्र मोदी से बात करके उन्हें चुनाव में जीत की बधाई देना बहुत अच्छा लगा। ऑस्ट्रेलिया और भारत घनिष्ठ मित्र हैं, जिनके बीच मजबूत रणनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक संबंध हैं। हम 2024 और उसके बाद अपनी साझेदारी को बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।"

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के ट्वीट के जवाब में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने लिखा, "अपने मित्र @AlboMP से बात करके बहुत खुशी हुई। हार्दिक शुभकामनाओं और बधाई के लिए उनका धन्यवाद। भारत-ऑस्ट्रेलिया व्यापक रणनीतिक साझेदारी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हूं।"

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने 240 सीटें जीतीं, जो कि 2019 की 303 सीटों से कम है। इस बीच, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने मजबूत वृद्धि दर्ज की, 2019 में हासिल 52 सीटों की तुलना में उसने 99 सीटें जीतीं।

'सीएम पद से इस्तीफा दें भगवंत मान..', INDIA गठबंधन की साथी कांग्रेस ने AAP से क्यों की यह मांग ?

'मंत्री पद प्राथमिकता नहीं है, पीएम मोदी को समर्थन देना है..', NDA की जीत पर बोले चिराग पासवान

मुंबई के चेंबूर इलाके में सिलेंडर फटने से लगी आग, 10 लोग घायल

Related News