PM मोदी ने सोलापुर में की भारत की सबसे बड़ी श्रमिक आवासीय परियोजना राष्ट्र को समर्पित, कहा- 'श्रीराम के आदर्शों पर...'

सोलापुर: पीएम नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र के सोलापुर में विकास परियोजनाओ का उद्घाटन किया। इसके साथ ही सोलापुर के कुंभारी में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए बने घरों का भी उद्घाटन किया। यह देश की सबसे बड़ी मजदूरों के लिए बनाई गई आवासीय परियोजना है। इस मौके पर राज्यपाल रमेश बैस, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस, अजित पवार, शिक्षामंत्री चंद्रकांत पाटील तथा अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की आवासीय परियोजना 350 एकड़ क्षेत्रफल में फैली है। यहां कुल 834 इमारतें और 30 हजार फ्लैट हैं। यह देश की सबसे बड़ी श्रमिक कॉलोनी है। पीएम मोदी ने 9 जनवरी, 2019 को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। लगभग 5 वर्ष पश्चात् पीएम मोदी ने अपना वादा पूरा कर यह परियोजना राष्ट्र को समर्पित की।

वही इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन के चलते कहा कि हमारी सरकार पहले दिन से प्रयास कर रही है कि श्रीराम के आदर्शों पर चलते हुए देश में सुशासन हो, देश में ईमानदारी का राज हो। ये रामराज्य ही है जिसने 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' की प्रेरणा दी है। आगे उन्होंने कहा, '2014 में सरकार बनते ही मैंने कहा था, मेरी सरकार निर्धनों के लिए समर्पित सरकार है। इसलिए हमने एक के बाद एक ऐसी योजनाएं लागू कीं, जिससे निर्धनों की मुश्किलें कम हों और  उनका जीवन आसान बने'।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'दो प्रकार के विचार रहते हैं। एक राजनीतिक उल्लू सीधा करने के लिए लोगों को भड़काते रहो। दूसरा हमारा मार्ग है।।। श्रम का सम्मान, आत्मनिर्भर श्रमिक, गरीबों का कल्याण। हमारे देश में लंबे वक़्त तक गरीबी हटाओ के नारे लगते रहे मगर गरीबी नहीं हटी। गरीबों के नाम पर योजनाएं तो बनाई जाती थीं, लेकिन उनका लाभ गरीबों को नहीं मिलता था। उनके हक का पैसा बिचौलिये लूट जाते थे। पहले की सरकारों की नीति, नीयत और निष्ठा कठघरे में थी'।

'वो भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ लीडर, हम चाहते हैं कि वो फिर जीतें..', अमेरिकी सिंगर मैरी मिलबेन ने की पीएम मोदी की तारीफ

वड़ोदरा नाव हादसा: 12 बच्चों समेत 14 की मौत, आरोपियों को पकड़ने के लिए 9 टीमें गठित, सख्त कार्रवाई के आदेश

मालदीव से वापस आएँगे भारतीय सैनिक ? तनाव के बीच दोनों देशों में बातचीत जारी

Related News