पीएम मोदी ने आज चालक रहित ट्रेन NCMC सेवाओं को दिखाई हरी झंडी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत की पहली पूरी तरह से स्वचालित चालक रहित ट्रेन सेवा का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से परिचालन नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) सेवाओं का भी शुभारंभ करेंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) के अनुसार, उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सोमवार को सुबह 11 बजे किया जाएगा। ड्राइवरलेस मेट्रो ट्रेन जनकपुरी वेस्ट और बॉटनिकल गार्डन को जोड़ने वाली 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर चलेगी। इन नई पीढ़ी की ट्रेनों की शुरुआत के साथ, डीएमआरसी "दुनिया के मेट्रो नेटवर्क के 7 प्रतिशत" की कुलीन लीग में प्रवेश करेगा जो ड्राइवरों के बिना सेवाएं संचालित कर सकता है।

यह भी बताया कि 2021 के मध्य तक, दिल्ली मेट्रो के एक अन्य प्रमुख गलियारे - 57 किमी पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) में भी चालक रहित संचालन होगा। डीएमआरसी ने कहा कि एक बार जब चालक रहित गाड़ियों को पिंक लिंक पर भी परिचालन किया जाता है, तो दिल्ली मेट्रो की चालक रहित नेटवर्क लंबाई लगभग 94 किमी होगी, जो दुनिया के कुल चालक रहित मेट्रो नेटवर्क का लगभग 9 प्रतिशत होगी।

चालक रहित ट्रेन में कई उन्नत सुविधाओं के साथ छह कोच होंगे। दिल्ली मेट्रो का वर्तमान परिचालन नेटवर्क 11 कॉरिडोर (NOIDA ग्रेटर नोएडा लाइन सहित) में 285 स्टेशनों के साथ लगभग 390 किमी तक फैला है। नियमित दिनों में, दिल्ली मेट्रो की औसत दैनिक सवारियां 26 लाख से अधिक हैं।

फ़िरोज़शाह कोटला स्टेडियम में लगी अरुण जेटली की प्रतिमा, अमित शाह ने किया अनावरण

बिहार के 'सुशासन' को मिला ख़ास अवार्ड, कोरोना काल में लोगों के खातों में पहुंचाई थी आर्थिक मदद

राहुल गाँधी के इटली दौरे पर भाजपा ने उठाए सवाल, कांग्रेस बोली- नानी से मिलने जाना गलत है क्या ?

Related News