ग्रेटर नोएडा में PM मोदी ने किया 'सेमीकॉन इंडिया' का शुभारंभ, जानिए इसकी बड़ी बातें

नई दिल्ली: बुधवार, 11 सितंबर को पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में 'सेमीकॉन इंडिया 2024' सम्मेलन का उद्घाटन किया। इस के चलते उन्होंने इंडिया एक्सपो मार्ट में एक प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया। यह तीन दिवसीय सम्मेलन 11 से 13 सितंबर तक चल रहा है, जिसमें भारत की सेमीकंडक्टर संबंधी रणनीति एवं नीति का प्रदर्शन किया जाएगा। सम्मेलन में भारत को सेमीकंडक्टर के लिए एक वैश्विक केंद्र बनाने की परिकल्पना की गई है।

वही इस सम्मेलन में वैश्विक सेमीकंडक्टर दिग्गजों के शीर्ष नेतृत्व की हिस्सेदारी देखने को मिलेगी। सेमीकंडक्टर उद्योग के वैश्विक स्तर के दिग्गजों, कंपनियों एवं विशेषज्ञों को एक मंच प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, इस सम्मेलन में 250 से अधिक प्रदर्शक और 150 वक्ता भाग लेंगे। PMO के अनुसार, पीएम मोदी का दृष्टिकोण भारत को सेमीकंडक्टर डिजाइन, मैन्युफैक्चरिंग एवं टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट के लिए एक वैश्विक केंद्र के रूप में स्थापित करना है। इस दृष्टिकोण के अनुसार, सेमीकॉन इंडिया 2024 का आयोजन 11 से 13 सितंबर तक "शेपिंग द सेमीकंडक्टर फ्यूचर" थीम के साथ किया जा रहा है।

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, "सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र में सभी हितधारकों की उत्साही भागीदारी हमारे प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण की सफलता और जिस व्यवस्थित तरीके से उन्होंने इस नीति को संचालित किया है, उसका एक मजबूत संकेतक है। प्रधानमंत्री मोदी का दृष्टिकोण प्रौद्योगिकी तक पहुंच को लोकतांत्रिक बनाना है। अब तक की गई सभी पहल, चाहे वह डिजिटल इंडिया मिशन हो या टेलीकॉम मिशन, ने तकनीक को आम नागरिकों के हाथों में पहुंचा दिया है। हमारे देश में सेमीकंडक्टर उद्योग की वृद्धि इस दृष्टिकोण को और गहरा करेगी।"

दोस्त संग मिलकर लेडी कांस्टेबल ने SI पर चढ़ाई कार, चौंकाने वाली है वजह

शख्स ने पत्नी और दो बच्चों को दी दर्दनाक मौत, इलाके में मची सनसनी

ममता बनर्जी से बातचीत को नहीं पहुंचे डॉक्टर्स, SC की डेडलाइन भी हुई खत्म

Related News