MP में PM मोदी ने किया Bio-CNG प्लांट वाली 'गौशाला' का उद्घाटन

ग्वालियर: मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पीएम नरेंद्र मोदी ने गांधी जयंती के मौके पर बायो-सीएनजी प्लांट और लाल टिपारा गौशाला का वर्चुअल उद्घाटन किया, साथ ही मध्य प्रदेश में 685 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ भी किया। यह बायो-सीएनजी प्लांट, जो गौशाला या गौ आश्रय स्थल का हिस्सा है, प्रतिदिन 100 टन गाय के गोबर से 3 टन प्राकृतिक गैस का उत्पादन करेगा। इसे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के सहयोग से स्थापित किया गया है। 

वही यह भारत की पहली आधुनिक एवं आत्मनिर्भर गौशाला है। प्लांट में 20 टन उच्च गुणवत्ता वाली जैविक खाद का भी उत्पादन होगा, और IOC इसके संचालन एवं रखरखाव में सहायता करेगा। एक अफसर ने बताया कि इस गौशाला का विकास IOC के कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व कोष से 32 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है तथा इसके विस्तार के लिए एक हेक्टेयर अतिरिक्त भूमि भी आरक्षित की गई है।

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने भोपाल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जबकि मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर एवं केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

‘ईसाई बनकर देख, सारे दुख दूर हो जाएँगे’, हिंदू महिला पर डाला धर्मांतरण का दबाव

कौन हैं रामगिरी महाराज? जिन पर महाराष्ट्र में ठोक दिए 67 FIR

सद्गुरु जग्गी वासुदेव के आश्रम में तमिलनाडु पुलिस ने भेज दी पूरी बटालियन, जानिए क्यों?

 

 

Related News