लाओस में थाईलैंड की PM से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वियनतियाने में आयोजित पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन के दौरान थाईलैंड के प्रधानमंत्री पैतोंगतार्न शिनावात्रा से मुलाकात की। शिनावात्रा के पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली आमने-सामने की मुलाकात थी। चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने शिनावात्रा को उनके नए पद के लिए बधाई दी, जबकि उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री के रूप में अपने ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल की शुरुआत करने पर उन्हें बधाई दी।

वार्ता विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने पर केंद्रित थी, जिसका उद्देश्य उप-क्षेत्रीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मंचों में सहयोग बढ़ाना था। उनकी बातचीत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग के लिए बंगाल की खाड़ी पहल (बिम्सटेक) के माध्यम से क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने की पहल पर केंद्रित था। भारत और थाईलैंड के बीच संबंध भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जो इस वर्ष अपनी दसवीं वर्षगांठ मना रही है।

यह भारत के हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप भी है। दोनों नेताओं ने अपने देशों के संबंधों को गहरा करने और क्षेत्रीय चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की। यह बैठक तेजी से परस्पर जुड़ती दुनिया में अपनी साझेदारी और सहयोग को मजबूत करने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

इस्लामी कट्टरपंथियों के हमले में घायल हुए थे 12 पुलिसकर्मी, केस वापस लेगी कांग्रेस सरकार

'कभी किसी से गठबंधन नहीं करेगी बसपा..', मायावती ने क्यों किया ये ऐलान?

जम्मू-कश्मीर में टीम अब्दुल्लाह को केजरीवाल का समर्थन..! जानिए नेशनल कांफ्रेंस के विवादित चुनावी वादे

Related News