PM मोदी ने बच्चों के साथ लगाई झाड़ू, बोले- 'जिस भारत का सपना...'

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छता अभियान में भाग लिया। उन्होंने दिल्ली में स्कूली बच्चों के साथ झाड़ू लगाई। इस मौके पर पीएम ने लोगों से स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने कहा, "मेरा आप सभी से आग्रह है कि आज आप भी अपने आसपास स्वच्छता से जुड़ी मुहिम का हिस्सा बनें। आपकी इस पहल से 'स्वच्छ भारत' की भावना और मजबूत होगी।"

'स्वच्छता ही सेवा 2024' कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि जिस भारत का सपना गांधी जी एवं देश की महान विभूतियों ने देखा था, वह सपना हम सब मिलकर पूरा करें। आज का दिन हमें यह प्रेरणा देता है। आज, 2 अक्टूबर के दिन, मैं कर्तव्यबोध से भरा हुआ हूं तथा उतना ही भावुक भी। आज स्वच्छ भारत मिशन की यात्रा 10 वर्षों  के मुकाम पर पहुंच चुकी है। कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि बीते पखवाड़े में देश भर में करोड़ों लोगों ने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रमों में भाग लिया है। मुझे जानकारी मिली है कि 'सेवा पखवाड़ा' के 15 दिनों में देशभर में 27 लाख से ज्यादा कार्यक्रम हुए, जिनमें 28 करोड़ से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया। लगातार प्रयास करके ही हम अपने भारत को स्वच्छ बना सकते हैं। मैं प्रत्येक भारतीय का आभार व्यक्त करता हूं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस महत्वपूर्ण पड़ाव पर आज स्वच्छता से जुड़े लगभग 10 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का भी आरम्भ हुआ है। मिशन अमृत के तहत देश के अनेक शहरों में जल और सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाएंगे। नमामि गंगे से जुड़ा काम हो या फिर कचरे से बायोगैस उत्पन्न करने वाले गोबरधन प्लांट, ये सभी कार्य स्वच्छ भारत मिशन को एक नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। स्वच्छ भारत मिशन जितना सफल होगा, उतना ही हमारा देश अधिक चमकेगा। स्वच्छता मिशन में सम्मिलित होने वाले स्वच्छता कार्यकर्ताओं, धर्म गुरुओं, एथलीटों, मशहूर हस्तियों और गैर सरकारी संगठनों समेत सभी लोगों की प्रधानमंत्री मोदी ने जमकर प्रशंसा की।

लुधियाना में भरभराकर ढही 100 साल पुरानी इमारत, मची अफरातफरी

सुहागरात पर हुआ कुछ ऐसा कि दुल्हन के उड़ गए होश, थाने पहुंचा मामला

यहाँ एक दिन पहले ही शुरू हो गई नवरात्री, जानिए क्यों?

Related News