प्रदर्शनकारियों पर वाटर कैनन और आंसू गैस के गोले दाग रही पुलिस, कोलकाता में बवाल

कोलकाता: कोलकाता में अराजकता का माहौल है, जहाँ 9 अगस्त को एक डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के विरोध में हो रहे प्रदर्शन को पुलिस ने रोक दिया है। प्रदर्शनकारी राज्य सचिवालय नबन्ना की ओर मार्च कर रहे थे, लेकिन पुलिस ने आंसू गैस के गोले और पानी की बौछारों का इस्तेमाल कर उन्हें रोकने की कोशिश की। कुछ प्रदर्शनकारी पुलिस पर पत्थर फेंक रहे थे। प्रदर्शन के लिए कोई अनुमति नहीं ली गई थी और सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने इसे हिंसा फैलाने की साजिश करार दिया। कोलकाता पुलिस ने नबन्ना को एक किले में तब्दील कर दिया और 6,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया।

ड्रोन और ग्रीस लगे बैरिकेड्स का भी इस्तेमाल किया गया। प्रदर्शनकारियों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की और कई छात्र संगठन और नागरिक मंच इसमें शामिल हुए। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया कि यह भाजपा समर्थित विरोध प्रदर्शन है, जबकि आयोजकों का कहना है कि यह एक छात्र संगठनों द्वारा आयोजित मार्च है। कई प्रमुख छात्र संगठनों ने इस प्रदर्शन से खुद को अलग कर लिया है। विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि चार छात्र कार्यकर्ता लापता हो गए हैं और आशंका जताई कि उन्हें पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने जवाब में कहा कि ये छात्र हिंसा की योजना बना रहे थे और उन्हें सुरक्षा के हित में गिरफ्तार किया गया है।

आयोजकों में से एक शुभंकर हलदर ने कहा कि उनका विरोध प्रदर्शन गैर-राजनीतिक है, जबकि तृणमूल ने इसे भाजपा-एबीवीपी की साजिश बताया। तृणमूल ने वीडियो जारी कर यह आरोप लगाया कि प्रदर्शनकारियों ने शव की मांग की और कहा कि भाजपा के समर्थन में रुख तब तक नहीं बदलेगा जब तक कोई घटना नहीं होती। हालाँकि, ये घटना एक बड़ा सवाल उठता है कि जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कुछ दिन पहले इसी मामले पर विरोध मार्च निकाला था, तो अब वे छात्रों के मार्च को क्यों रोक रही हैं? क्या प्रदर्शन और मार्च निकालने का अधिकार केवल ममता बनर्जी को है और आम जनता को नहीं?

20 हज़ार पक्षियों को मारने जा रही ओडिशा सरकार, राज्य में नई बीमारी का प्रकोप

शराब घोटाले में कविता को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत

हिन्दू नामों से अकाउंट खुलवाकर मंगाते थे आतंक का पैसा! लेना था गोधरा का बदला

Related News