डाकघर जल्द देंगे एटीएम, बैंकिंग और पेंशन सेवा : रवि शंकर प्रसाद

नई दिल्ली :  संचार और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि देश के डाक घर अगस्त महीने तक एटीएम तथा अन्य बैंकिंग सेवाए प्रदान करना प्रारम्भ कर देंगे. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार आधुनिक डाक घरों के द्वारा पूरे देश में एटीएम, पेंशन खाते और कोर बैंकिंग जैसी सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से प्रयासरत है.

प्रसाद ने जानकारी दी कि भारतीय रिजर्व बैंक की स्वीकृति के पश्चात अगस्त से डाक घरों में भुगतान के लिए लेन-देन प्रारम्भ किया जाएगा. देश भर में 1,55,000 डाक घर संचालित किये जा रहे है. इनमें से 1,20,000 डाकघर गाँवों में है.

प्रसाद ने कहा ' बीते एक वर्ष में देश भर में 2,590 डाक घरों को सीबीएस प्लेटफार्म पर स्थानांतरित किया गया जिससे उन शाखाओं से देश भर में कही भी कम से कम समय में पैसा भेजा जा सके. उन्होंने कहा कि इस दौरान डाक घरों में 115 एटीएम भी स्थापित किये गए. आने वाले समय में सैकड़ो एटीएम लगाए जायेगे.

अपने सम्बोधन में प्रसाद ने कहा कि सरकार के डिजिटल भारत कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के माध्यम से 60 हजार से अधिक गांवों को अपोलो अस्पताल से जोड़ा जाएगा, जहां से गांव के लोग चिकित्सा सेवा और परामर्श का लाभ प्राप्त कर सकेंगे.

उन्होंने कहा कि अभी 125 करोड़ की आबादी वाले देश में 98 करोड़ मोबाइल फोन यूज़र्स हैं और इंटरनेट कनेक्शन की संख्या 30 करोड़ है. उन्होंने कहा कि इसी साल मोबाइल फोन उपभोक्ता संख्या में इजाफा होकर 100 करोड़ तक पहुंच जायेगी और इंटरनेट कनेक्शन दो साल में 50 करोड़ का आकड़ा छू लगे.

पूर्वोत्तर  क्षेत्र की मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल स्मिता कुमारी ने इस अवसर पर कहा कि पूर्वोत्तर में 2,920 डाक घर संचालित किये जा रहे है. भारतीय डाक जल्द ही क्षेत्र में आठ एटीएम सुविधा का शुभारम्भ करेगा. त्रिपुरा के आईटी मंत्री तपन चक्रवर्ती ने कहां कि गांव-गांव में और डाक घर खोलकर पूर्वोत्तर क्षेत्र में डाक घरों की संख्या में वृद्धि की जावेगी.

Related News