मोदी सरकार ने कर्ज भुगतान में मालदीव को दी राहत, चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जु बोले- धन्यवाद भारत

माले: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने द्वीपीय राष्ट्र को ऋण भुगतान में राहत देने के लिए भारत को धन्यवाद दिया तथा उम्मीद जताई कि नई दिल्ली और माले मजबूत संबंध बनाएंगे तथा दोनों देश मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। मुइज़्ज़ू शुक्रवार को मालदीव में स्वतंत्रता दिवस के आधिकारिक समारोह में भाषण दे रहे थे। मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय के अनुसार, अपने संबोधन के दौरान उन्होंने प्रशासन की विदेश नीति की सराहना की और आठ महीने की 'कूटनीतिक सफलता' का जश्न मनाया।

राष्ट्रपति मुइज्जू ने मालदीव के ऋण भुगतान में राहत देने के लिए भारत और चीन के प्रति आभार व्यक्त किया, जिससे देश को आर्थिक राहत मिली। अमेरिकी डॉलर की स्थानीय कमी को दूर करने की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि मालदीव सरकार नई दिल्ली और बीजिंग दोनों के साथ मुद्रा विनिमय समझौतों पर बातचीत कर रही है। मालदीव के राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि उनका प्रशासन यूनाइटेड किंगडम के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) पर बातचीत कर रहा है तथा उन्होंने भारत के साथ भी इसी प्रकार के समझौते पर पहुंचने की आशा व्यक्त की।

उल्लेखनीय है कि मालदीव की चीन समर्थक मोहम्मद मुइज्जू सरकार ने दोनों देशों के बीच संबंधों में आई खटास के बाद सुलह का रुख अपनाया था, जिससे कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया। पिछले महीने राष्ट्रपति मुइज्जू प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल हुए थे, जब उन्होंने लगातार तीसरी बार पदभार संभाला था। इस साल की शुरुआत में मुइज़्ज़ू ने मालदीव सरकारों द्वारा देश से लिए गए भारी-भरकम ऋणों के पुनर्भुगतान में ऋण राहत उपायों की मांग की थी। उन्होंने यहां तक ​​कहा कि भारत मालदीव का "सबसे करीबी सहयोगी" बना रहेगा और इस बात पर ज़ोर दिया कि इस बारे में कोई सवाल ही नहीं है। एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष के अंत तक मालदीव द्वारा भारत को दिया गया ऋण 6.2 बिलियन मालदीवियन रूफिया था।

ओलिंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बनीं मनु भाकर, सीएम विजयन ने दी बधाई

जंगल में जंजीर से जकड़ी मिली विदेशी महिला, हालत देख दंग रह गए अधिकारी

निवेशक हुए मालामाल, सोमवार को सेंसेक्स-निफ़्टी में जबरदस्त उछाल, दोनों ऑल टाइम हाई पर

 

Related News