विदेश में नौकरियों के नाम पर फ्रॉड, 25 एजेंसियों पर पंजाब पुलिस का एक्शन

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने युवाओं को विदेश में नौकरी के झूठे वादे करके धोखा देने के आरोप में राज्य भर में 25 ट्रैवल एजेंसियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की है। पंजाब पुलिस के एनआरआई और साइबर क्राइम विंग द्वारा प्रोटेक्टोरेट ऑफ इमिग्रेंट्स, चंडीगढ़ के सहयोग से की गई इस कार्रवाई में उन एजेंसियों को निशाना बनाया गया है जो इंस्टाग्राम और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फर्जी रोजगार के अवसरों का विज्ञापन कर रही हैं।

इन एजेंसियों पर पश्चिमी देशों और रूस में “गारंटीड” नौकरियों का आश्वासन देकर व्यक्तियों को लुभाने का आरोप है, अक्सर संदिग्ध या गैर-मौजूद दस्तावेज़ प्रक्रियाओं के माध्यम से। अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, लुधियाना, पटियाला, संगरूर और एसएएस नगर सहित विभिन्न एनआरआई पुलिस स्टेशनों पर उत्प्रवास अधिनियम की धारा 24/25 के तहत कुल 20 एफआईआर दर्ज की गई हैं। ऑपरेशन का ध्यान उन एजेंसियों पर केंद्रित था जो सोशल मीडिया पर धोखाधड़ी वाली नौकरी योजनाओं को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही थीं और युवाओं से उनके पैसे ठग रही थीं। एडीजीपी प्रवीण के सिन्हा ने बताया कि ये एजेंसियां ​​बिना जरूरी लाइसेंस और अनुमति के काम कर रही थीं।

रिपोर्ट के अनुसार, श्री सिन्हा ने कहा, "हमारी जांच में ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जांच और इन एजेंसियों की साख की पुष्टि शामिल थी। उनकी अवैध गतिविधियों की पुष्टि के बाद, उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई।" यह प्रवर्तन कार्रवाई उन ट्रैवल एजेंसियों की बढ़ती घटनाओं के जवाब में की गई है, जो अवैध मार्गों का उपयोग करके युवाओं को पश्चिमी देशों या रूस भेजती हैं, जहाँ कुछ लोगों को यूक्रेन युद्ध में लड़ने के लिए भर्ती किया गया है। एडीजीपी सिन्हा ने लोगों से आग्रह किया है कि वे सतर्क रहें और व्यक्तिगत दस्तावेज़ साझा करने या वित्तीय लेन-देन करने से पहले ट्रैवल एजेंटों की साख को अच्छी तरह से सत्यापित करें।

उत्तर प्रदेश में सरयू नदी और गंगा का जलस्तर बढ़ा, बाढ़ का खतरा

'देशद्रोही का काम कर रहे राहुल गांधी..', नेता विपक्ष पर क्यों भड़के जीतनराम मांझी ?

पीएम मोदी ने झारखंड के आदिवासियों के साथ करम पूजा मनाई, रेलवे परियोजनाओं की नींव रखी

Related News