MP के इस मंदिर में लड्डुओं की शुद्धता पर उठे सवाल, अब होगी जाँच

सीहोर: मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में स्थित लोकप्रिय देवी धाम सलकनपुर मंदिर परिसर में भी लड्डुओं को लेकर सवाल उठे हैं। इस पर मंदिर ट्रस्ट ने एक प्रस्ताव पास कर कलेक्टर एवं एसपी को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में उल्लेख किया गया है कि लड्डुओं में एक अजीब सी गंध आ रही है, जिसे लेकर भक्तों द्वारा कई बार शिकायतें की गई हैं। इस वजह से, ट्रस्ट ने लोगों से लड्डू न खरीदने की अपील की है एवं प्रशासन से मंदिर परिसर में लड्डू बेचने वाली दुकानों को हटाने का अनुरोध किया है।

प्राप्त खबर के अनुसार, मंदिर परिसर में लड्डू 2021 से आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूह द्वारा बेचे जा रहे हैं, जिसका शुभारंभ पूर्व मुख्यमंत्री एवं वर्तमान केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया था। इस मामले में समूह की सदस्य रजनी ने कहा कि यह गलत है तथा उन्हें वहां से हटाया जा रहा है। समूह से कई गरीब महिलाएँ जुड़ी हुई हैं, जिनके परिवार इस काम पर निर्भर हैं। वे साल भर में 12 क्विंटल लड्डू, जिसकी लागत लगभग 12 लाख रुपये है, बेचते हैं। अब, मंदिर ट्रस्ट द्वारा दुकानें बंद करने को कहा गया है, जिससे वे असमंजस में हैं तथा प्रशासन से उनके लिए उचित व्यवस्था करने की मांग कर रही हैं।

मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए सलकनपुर मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश उपाध्याय ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि पुलिस प्रशासन को चिट्ठी लिखी गई है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह मंदिर का लोगो लगाकर लड्डू बेच रहे हैं, जिसका कोई प्रमाणीकरण नहीं है। इससे मंदिर का नाम जुड़ रहा है तथा यदि भविष्य में कोई समस्या होती है, तो इसकी जिम्मेदारी मंदिर प्रबंधन पर आएगी। उपाध्याय ने यह भी बताया कि मंदिर परिसर की दुकानों में जो लोग बैठे हैं, वे कांग्रेस के वक़्त से वहाँ हैं। प्रशासन को चिट्ठी लिखकर इन्हें दूसरी जगह शिफ्ट करने की अपील की गई है तथा प्रसाद में मंदिर का लोगो उपयोग न करने की भी सलाह दी गई है। एसडीएम राधेश्याम बघेल ने फोन पर जानकारी दी कि ट्रस्ट ने पत्र लिखा है तथा अगर लड्डू की गुणवत्ता पर सवाल है, तो खाद्य विभाग को जांच के निर्देश दिए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि यदि दुकानें ट्रस्ट के क्षेत्र में आती हैं, तो उन्हें हटाने का फैसला ट्रस्ट का ही होगा।

अपने ही देश में कैसे अल्पसंख्यक हो गए ईसाई? जानिए कहानी 'लेबनान' की..

अमेरिका में चक्रवात हेलेन ने मचाई तबाही, 49 की मौत, बाढ़ से लाखों लोग प्रभावित

मारा गया नसरल्लाह..! हमास चीफ के बाद इजराइल ने हिजबुल्लाह सरगना को भी किया ढेर

Related News