बांग्लादेश में अशांति के बीच अंतरिम प्रमुख मोहम्मद यूनुस को राहुल गांधी ने दी बधाई, कांग्रेस नेता जयराम ने भी की तारीफ

नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने हाल ही में एक्स पर एक पोस्ट में प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में उनकी नियुक्ति पर बधाई दी। गांधी ने शांति और सामान्य स्थिति की तत्काल आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा, "बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ लेने पर प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस को बधाई। शांति और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली समय की मांग है।"

प्रसिद्ध नोबेल पुरस्कार विजेता और अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस ने गुरुवार रात ढाका में पद की शपथ ली। शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और व्यापक अशांति के बीच देश छोड़ने के तीन दिन बाद ही यूनुस ने पद की शपथ ली। 84 वर्षीय यूनुस बांग्लादेश में उथल-पुथल के समय एक चुनौतीपूर्ण भूमिका में कदम रख रहे हैं। कांग्रेस महासचिव और संचार मामलों के प्रभारी जयराम रमेश ने भी यूनुस की प्रशंसा करते हुए उन्हें माइक्रोफाइनेंस और सामाजिक उद्यमिता का दिग्गज बताया। रमेश ने इस क्षेत्र में यूनुस के प्रभाव पर प्रकाश डालते हुए कहा, "मैं उन्हें बहुत अच्छी तरह से जानता हूं। 2011-2014 के दौरान, ग्रामीण विकास मंत्रालय में मेरे सहयोगियों और मैंने बैंक से जुड़े महिला स्वयं सहायता समूहों पर आधारित हमारे राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आजीविका के लिए उनके ग्रामीण बैंक पहलों का बारीकी से अध्ययन किया और उन पर नज़र रखी।"

रमेश ने आगे कहा, "डॉ. मनमोहन सिंह उनके काम के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं। भारत उन्हें ढाका में उनके नए कार्यभार के लिए शुभकामनाएं देता है। दुनिया भर में उनसे बहुत उम्मीदें हैं, सबसे बड़ी उम्मीद यह है कि बांग्लादेश की अद्भुत सांस्कृतिक विविधता - जो आर्थिक मजबूती का भी स्रोत है - को संरक्षित किया जाए और उसे फलने-फूलने दिया जाए।" बांग्लादेश में मुख्य रूप से छात्रों द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शनों के बाद काफी अशांति का सामना करना पड़ रहा है, जो सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को समाप्त करने की मांग कर रहे हैं। यूनुस के प्राथमिक कार्यों में शांति बहाल करना और नए चुनावों की तैयारी करना शामिल होगा।

बांग्लादेश पहुंचने पर यूनुस ने अपने समर्थकों से दिल से अपील की और लोगों से शांति बनाए रखने और अराजकता खत्म करने का आग्रह किया। डेली स्टार के अनुसार, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश में किसी के खिलाफ कोई हमला न हो, यह सुनिश्चित करना अंतरिम सरकार की "पहली जिम्मेदारी" है।

आपसी बातचीत से सीमा विवाद सुलझाएंगे असम और मिजोरम, आइजोल में होगी मंत्री स्तरीय वार्ता

हाई कोर्ट में खुद अपना पक्ष रखेगा आतंकी यासीन मलिक, फांसी के खिलाफ करेगा अपील

महाराष्ट्र में आग की दो घटनाएं, पुणे में भभकी बस, कोल्हापुर में थिएटर

Related News