फेस्टिवल सीजन में रेलवे चलाने जा रहा 6000+ स्पेशल ट्रेन, घर पहुंचना होगा आसान

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन के दौरान भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए भारतीय रेलवे ने कई मार्गों पर विशेष ट्रेन सेवाएं शुरू की हैं, खास तौर पर मुंबई और बिहार के यात्रियों के लिए। दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा के त्योहारों के मद्देनजर रेलवे 1 अक्टूबर से 30 नवंबर के बीच कुल 6,556 विशेष ट्रेनें चलाएगा।

प्रमुख सेवाओं में से एक एलटीटी मुंबई-रक्सौल सुपरफास्ट स्पेशल है, जो 6 अक्टूबर से साप्ताहिक रूप से चलनी शुरू हुई और 2 फरवरी, 2025 तक जारी रहेगी। इस ट्रेन का उद्देश्य इस व्यस्त समय के दौरान मुंबई और रक्सौल के बीच यात्रा करने वाले बड़ी संख्या में यात्रियों की सेवा करना है। यात्रियों की सुविधा बढ़ाने के लिए भारतीय रेलवे 12,500 अतिरिक्त कोच जोड़ेगा, जो पिछले वर्ष की 4,429 ट्रेनों की तुलना में काफी अधिक है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि त्योहार के दौरान अधिक लोग सुविधाजनक यात्रा कर सकें। दक्षिणी क्षेत्र में, दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) दशहरा उत्सव के लिए 52 ट्रिप वाली 24 विशेष ट्रेनें चला रहा है।

यह बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए तीन ट्रेनों के लिए अस्थायी स्टॉप भी प्रदान कर रहा है और 34 अन्य के लिए कोचों की संख्या बढ़ा रहा है। इसके अलावा, दिवाली के लिए, SWR कर्नाटक के विभिन्न हिस्सों से आठ ट्रिप वाली छह विशेष ट्रेनें चलाएगा। मध्य रेलवे ने दिवाली और छठ पूजा के लिए 278 विशेष ट्रेनों की भी घोषणा की है, जिससे यात्रियों के लिए सुगम यात्रा अनुभव सुनिश्चित होगा। इन अतिरिक्त सेवाओं का उद्देश्य त्योहारों के चरम मौसम के दौरान छुट्टियों की यात्रा को आसान और अधिक सुलभ बनाना है।

जम्मू कश्मीर में 'टीम अब्दुल्लाह' का जश्न, उमर के सिर सज सकता है ताज

अब विधानसभा में 'दंगल' करेंगी विनेश फोगाट, योगेश कुमार को पटखनी देकर बनीं विधायक

गरबा खेलने गई लड़की का सामूहिक बलात्कार, दरिंदे अब्बास-मुमताज और शाहरुख़ गिरफ्तार

 

Related News