इन इलाकों में अभी भी नहीं थम रही बारिश, सड़कों पर भरा पानी

नई दिल्ली: मॉनसून अपने अंतिम चरण में भी तबाही मचा रहा है। पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के कारण भूस्खलन हो रहे हैं, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में कल (18 सितंबर) दिनभर बारिश होती रही। रातभर भी जोरदार बारिश हुई, और अब सुबह-सुबह भी यह सिलसिला जारी है। बारिश के चलते कई क्षेत्रों में जलभराव हो गया है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, अब बारिश की तीव्रता में कमी देखने को मिल रही है।

निरंतर बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। लोगों ने अपने एयर कंडीशनर बंद कर दिए हैं तथा पंखों की रफ्तार भी कम कर दी है। सुबह के समय गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा है। हालांकि, लगातार बारिश से परेशानियां भी बढ़ रही हैं। कहीं जलभराव हो रहा है तो कहीं इमारतें क्षतिग्रस्त हो रही हैं। आइए जानते हैं, आने वाले दिनों में बारिश का सिलसिला कब तक जारी रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज, 19 सितंबर से बारिश की रफ्तार में कमी आएगी तथा तापमान में वृद्धि होगी। हालांकि, उमस की संभावना कम है, लेकिन जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा, वैसे-वैसे उमस भी बढ़ सकती है। आज 19 सितंबर को दिल्ली में हल्की बारिश का अलर्ट है, और न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमशः 23 और 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद पूरे हफ्ते बारिश से राहत रहेगी तथा तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा।

वहीं, स्काईमेट के अनुसार, दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में 19 सितंबर को बारिश की तीव्रता में कमी आएगी, और बारिश का विस्तार भी कम हो जाएगा। हालांकि, दिनभर थोड़े-थोड़े अंतराल पर हल्की बारिश होती रहेगी। तापमान दिन और रात दोनों समय में आरामदायक रहेगा, जिससे मौसम सुखद महसूस होगा। निम्न दबाव क्षेत्र की निकटता और मॉनसून ट्रफ के दिल्ली के करीब होने के कारण यहां बारिश की गतिविधियां जारी हैं। 20 सितंबर से मौसम में सुधार होना शुरू हो जाएगा, और अगले हफ्ते की शुरुआत से, जिसमें वीकेंड भी सम्मिलित है, मौसम अच्छा रहेगा। मॉनसून की अंतिम बारिश से पहले अगले हफ्ते राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है।

शुक्रयान को मोदी सरकार ने दी मंजूरी, इतने करोड़ में चमकीले ग्रह तक पहुंचेगा भारत

रोटियाँ बनाने से पहले उनमें थूकता था 'जाने आलम', वीडियो वायरल होते ही हुआ गिरफ्तार

3 वर्षीय मासूम का IT टेक्नीशियन कासिम ने किया बलात्कार, स्कूल में मचा हंगामा

Related News