समान नागरिक संहिता लागू करने की तैयारी में राजस्थान सरकार, मंत्री जोगाराम पटेल ने दिया बड़ा अपडेट

जयपुर: राजस्थान की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार एक समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने पर विचार कर रही है, जो सभी नागरिकों के लिए विवाह, तलाक, विरासत और उत्तराधिकार जैसे व्यक्तिगत कानूनों को मानकीकृत करेगी। यह कदम उत्तराखंड द्वारा हाल ही में यूसीसी कानून को अपनाने के बाद उठाया गया है।

संसदीय कार्य मंत्री जोगाराम पटेल ने गुरुवार को राज्य विधानसभा को बताया कि सरकार यूसीसी प्रस्ताव की समीक्षा कर रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी प्रासंगिक पहलुओं की गहन जांच के बाद उचित समय पर एक विधेयक पेश किया जाएगा। यह बयान विधायक कालीचरण सराफ के एक सवाल के जवाब में आया। उत्तराखंड फरवरी में यूसीसी कानून पारित करने वाला पहला राज्य बन गया, और असम सहित अन्य भाजपा शासित राज्यों ने भी ऐसा ही करने का इरादा जताया है। यूसीसी भाजपा के वैचारिक एजेंडे का हिस्सा है और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 44 के अनुरूप है, जो समान नागरिक संहिता की वकालत करता है। ऐतिहासिक रूप से, व्यक्तिगत मामलों को धर्म-आधारित नागरिक संहिताओं द्वारा नियंत्रित किया जाता रहा है।

विपक्षी कांग्रेस के प्रवक्ता स्वर्णिम चतुर्वेदी ने यूसीसी प्रस्ताव की आलोचना करते हुए इसे भारत की विविध सांस्कृतिक विरासत पर हमला बताया। उन्होंने तर्क दिया कि विभिन्न कानूनों की मौजूदा व्यवस्था आदिवासी और अल्पसंख्यक समुदायों सहित विभिन्न समूहों की अलग-अलग परंपराओं और जरूरतों को दर्शाती है। चतुर्वेदी ने तर्क दिया कि यूसीसी इस विविधता को कमजोर करने की धमकी देता है, जिसे वह अस्वीकार्य मानते हैं।

'सुप्रीम कोर्ट का आदेश लागू करेंगे, 4 श्रेणियों में बाँटेंगे..', SC/ST आरक्षण पर SC के फैसले को लेकर कांग्रेस सरकार का ऐलान

'ऐसे माहौल में और जीना नहीं चाहता..', आखिर राज्यसभा में ऐसा क्यों बोले कांग्रेस प्रमुख खड़गे ?

हमास चीफ के बाद इजराइल ने आतंकी संगठन के सैन्य प्रमुख मोहम्मद दीफ को भी किया ढेर, 7 अक्टूबर के हमले का यही था मास्टरमाइंड

Related News