आरबीआई ने नौ कमर्शियल बैंकों के बंद होने के खबरों का किया खंडन

नई दिल्लीः आरबीआई ने सोशल मीडिया पर चल रही उन खबरों को निराधार बताते हुए खारिज किया जिसमे देश के 9 कमर्शियल बैंकों के बंद होने की बात कही गई है। रिजर्व बेंक ने ऐसी खबरों को गलत बताते हुए कहा कि कोई बैंक बंद नहीं हो रहा है। वित्त सचिव राजीव कुमार ने इस तरह के सोशल मीडिया संदेशों को 'शरारतपूर्ण' करार दिया है। उन्होंने कहा कि ऐसे संदेश शेयर किए जा रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पूंजी देने से रोकने की प्रक्रिया में है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा, 'केंद्रीय बैंक द्वारा कुछ कमर्शियल बैंकों को बंद करने के बारे में सोशल मीडिया के कुछ वर्गों में दिखाई देने वाली रिपोर्ट झूठी हैं।' विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों में संदेश चल रहे हैं कि RBI द्वारा नौ बैंकों को स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा और जनता से अपील की जा रही है कि वे अपना पैसा बैंकों से वापस निकाल लें। वित्त सचिव ने एक ट्वीट में कहा, 'किसी भी सरकारी बैंक को बंद करने का कोई सवाल ही नहीं है।

बल्कि सरकार अपने ग्राहकों की बेहतर सेवा के लिए पीएसबी में पैसे डालकर उसे और मजबूत कर रही है। गौरतलब है कि आरबीआई द्वारा पंजाब ऐंड महाराष्ट्र कॉर्पोरेशन बैंक पर कड़ी कारवाई करने के बाद सोशल मीडिया पर 9 और बैंकों के बंद होने की अफवाह फैलायी जा रही है। बीते दिनों सरकार ने बैंकिंग क्षेत्र में बड़ा निर्णय लेते हुए दस बैंकों का विलय करने का ऐलान किया था। 

इस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने भी घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

सोने के दामों ने फिर दिया झटका, चांदी के रेट में दर्ज की गई गिरावट

दिल्ली से टोरंटो के लिए शुरू हुई फ्लाइट, एयर इंडिया के कर्मचारियों ने ऐसे मनाया जश्न

Related News