रूट कैनाल बन सकता है आपके लिए हार्ट अटैक का कारण

यह बात अजीब लगती है जब कोई कहता है कि दांत की सर्जरी के बाद दिल का दौरा पड़ सकता है। कई लोग रूट कैनाल ट्रीटमेंट (RCT) को एक सामान्य डेंटल सर्जरी समझते हैं, जो दांतों को नुकसान या संक्रमण से बचाने में मदद करता है। हालांकि, इस प्रक्रिया से दिल के दौरे का खतरा होने की बात भी उठती है।

रूट कैनाल क्या है?

रूट कैनाल एक डेंटल ऑपरेशन है जिसमें दांत के भीतर से बीमार टिशू को निकाला जाता है। इसके बाद, डेंटिस्ट उस खाली जगह को भरकर बैक्टीरिया और सड़न को हटाते हैं। यह प्रक्रिया सामान्यतः सुरक्षित मानी जाती है और इसमें किसी प्रकार की जटिलता की संभावना कम होती है क्योंकि इसे लोकल एनेस्थीसिया में किया जाता है।

दिल के दौरे से क्या संबंध?

कुछ लोग मानते हैं कि रूट कैनाल ट्रीटमेंट दिल के दौरे या अन्य हृदय समस्याओं से जुड़ा हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिनका पहले से कोई हृदय रोग नहीं है। इसका डर इस बात से है कि प्रक्रिया के दौरान बैक्टीरिया रक्त प्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे हृदय या अन्य अंगों में सूजन या संक्रमण हो सकता है।

हालांकि, "एंडोडोंटिक थेरेपी और इंसिडेंट कार्डियोवैस्कुलर डिजीज" के एक अध्ययन में पाया गया है कि रूट कैनाल ट्रीटमेंट का दिल के दौरे से सीधा संबंध नहीं है।

मौखिक स्वास्थ्य और हृदय रोग

हालांकि रूट कैनाल से सीधे दिल के दौरे का कोई सबूत नहीं है, लेकिन मौखिक स्वास्थ्य और हृदय रोग के बीच एक संबंध है। खराब दंत स्वच्छता मसूड़ों की बीमारी का कारण बन सकती है, जिससे बैक्टीरिया रक्त प्रवाह में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे हृदय समस्याओं का खतरा बढ़ता है।

रूट कैनाल ट्रीटमेंट से डरने की जरूरत?

यदि आप अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखते हैं और आपके पास अन्य कोई समस्या नहीं है, तो रूट कैनाल ट्रीटमेंट करवाने से डरने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है जो आपके दंत स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन पहले से हृदय रोग वाले मरीजों को थोड़ी अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता हो सकती है।

कानपुर में एक बार फिर हुई ट्रेन को पलटने की साजिश

हरियाणा में बेखौफ घूम रहे बदमाश कार में बैठे युवक को गोली से दागा

होटल में गर्लफ्रेंड के संग रुका था बिजनेसमैन जब हुई सुबह तो...

Related News