हैक हुआ सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल, दिखा रहा ये ऐड

नई दिल्ली: भारत के सर्वोच्च न्यायालय का ऑफिशियल यूट्यूब चैनल शुक्रवार को हैक हो गया। चैनल पर क्रिप्टोकरेंसी एक्सआरपी का विज्ञापन वीडियो दिखाया जा रहा था। एक्सआरपी क्रिप्टोकरेंसी को यूएस-बेस्ड कंपनी रिपल लैब्स ने विकसित किया है। सर्वोच्च न्यायालय अपने यूट्यूब चैनल का इस्तेमाल संवैधानिक पीठों के समक्ष सूचीबद्ध मामलों एवं जनहित से जुड़े मामलों की सुनवाई का लाइव स्ट्रीमिंग करने के लिए करता है। हाल ही में, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में लेडी ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुए रेप और मर्डर केस की सुनवाई का भी सर्वोच्च न्यायालय के यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया गया था।

हैकर्स ने सर्वोच्च न्यायालय के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए पिछले सुनवाई के वीडियो को प्राइवेट कर दिया तथा 'ब्रैड गारलिंगहाउस: रिपल रिस्पॉन्ड्स टू द एसईसी $2 बिलियन फाइन! एक्सआरपी प्राइस प्रीडिक्शन' शीर्षक वाला एक ब्लैंक वीडियो चैनल पर लाइव कर दिया। सर्वोच्च न्यायालय के एक वरिष्ठ अफसर ने कहा कि हमें इस घटना के बारे में पूरी जानकारी नहीं है, मगर ऐसा लगता है कि वेबसाइट के साथ छेड़छाड़ की गई है। उन्होंने बताया कि सर्वोच्च न्यायालय के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल में समस्या का पता शुक्रवार सुबह चला, और इसको ठीक करने के लिए सर्वोच्च न्यायालय की आईटी टीम ने एनआईसी (National Informatics Centre) से मदद मांगी है।

हाल के दिनों में हैकर्स लोकप्रिय यूट्यूब चैनलों को बड़े पैमाने पर निशाना बना रहे हैं। रिपल ने स्वयं अपने सीईओ ब्रैड गारलिंगहाउस का फर्जी अकाउंट बनाने से रोकने में विफल रहने के लिए YouTube पर मुकदमा दायर किया है। तत्कालीन सीजेआई यूयू ललित की अध्यक्षता में फुल कोर्ट की बैठक में प्रमुख सुनवाइयों की लाइव स्ट्रीमिंग के संबंध में सर्वसम्मत निर्णय लिया गया था। इसके तहत सर्वोच्च न्यायालय ने 2018 में तय किया कि सभी संविधान पीठों की सुनवाई यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम की जाएगी। सर्वोच्च न्यायालय की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग पहली बार 27 सितंबर 2022 को हुई थी, जब तत्कालीन सीजेआई एनवी रमना ने अपने रिटायरमेंट वाले दिन 5 मामलों में फैसला सुनाया था।

'एलजी के माध्यम से कोई न कोई षड़यंत्र ज़रूर रचेगी BJP', आतिशी ने लगाया बड़ा-आरोप

'अब वक़्त आ गया है कि...', तिरुपति लड्डू में चर्बी विवाद पर भड़के पवन कल्याण

P@RN दिखाकर बच्चियों का यौन शोषण करता था मौलवी शब्बीर, अब हुआ गिरफ्तार

Related News