एक हफ्ते में ही शुरू होगा चुनावों का सेकंड राउंड, महाराष्ट्र-झारखंड पर जल्द होगा ऐलान

नई दिल्ली: देश में 'एक देश, एक चुनाव' के मुद्दे पर चर्चा हो रही है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार इसका समर्थन कर रहे हैं। हालांकि, वर्तमान में देश में विभिन्न चुनाव प्रक्रियाओं में व्यस्तता है। हाल ही में, जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित हुए हैं, और अब नए चुनावों का ऐलान एक सप्ताह के भीतर हो सकता है। जानकारी के अनुसार, 18 अक्टूबर तक महाराष्ट्र से लेकर झारखंड तक के विधानसभा चुनावों की घोषणा हो सकती है। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान सहित देश की 50 सीटों पर उपचुनाव होने की संभावना है।

महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर तक है, इसलिए नई सरकार का गठन इससे पहले होना चाहिए। राज्य सरकार ने 15 नवंबर के बाद चुनाव कराने की अपील की है क्योंकि 31 अक्टूबर को चुनाव के बाद त्योहारों का सीजन होगा, जिसमें देव दीपावली प्रमुख है। चुनाव आयोग को 20 नवंबर तक मतदान कराकर नई सरकार का गठन सुनिश्चित करना होगा। महाराष्ट्र में इस बार चुनाव एक ही चरण में कराए जा सकते हैं, जबकि पहले कई चरणों में होते थे। पुलिस प्रशासन और सरकार का दावा है कि वे एक ही चरण में चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करेंगे। इसके साथ ही, झारखंड में भी चुनाव की संभावना है, हालांकि वहां मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी तक है, इसलिए वहां के चुनावों के लिए अभी समय है।

आयोग को 50 खाली सीटों पर भी उपचुनाव कराने होंगे। कई विधायक 18वीं लोकसभा के सांसद बन चुके हैं, जिससे उनकी सीटें खाली हो गई हैं। नियम के अनुसार, इन सीटों पर 6 महीने के भीतर चुनाव कराना जरूरी है, इसलिए नवंबर तक नए चुनाव कराए जाने चाहिए। सबसे अधिक खाली सीटें उत्तर प्रदेश में हैं (10), उसके बाद पश्चिम बंगाल (6), असम और राजस्थान (5-5) में हैं। बिहार और राजस्थान में 4-4 सीटें खाली हैं, जबकि कर्नाटक और केरल में 3-3 सीटें खाली हैं। इसके बाद दिल्ली विधानसभा के चुनाव भी नजदीक आ रहे हैं, जहां फरवरी तक विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा।

'भाजपा-RSS का एजेंडा है एक देश-एक चुनाव..', केरल विधानसभा में प्रस्ताव पारित, करेंगे विरोध

'दो महीनों में 128 बांग्लादेशियों को पकड़कर वापस भेजा..', सीएम हिमंता सरमा ने दी जानकारी

आफताब-शाहरुख़-अब्बास ने किया नाबालिग का गैंगरेप, 14 दिन की रिमांड, जज सैयद ने दिए 2दिन

Related News