JDU के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से के सी त्यागी ने दिया इस्तीफा

पटना: रविवार को जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने अपने त्यागपत्र में "व्यक्तिगत कारणों" का हवाला देते हुए पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता के पद से इस्तीफा दे दिया। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में शासन करने वाली जेडी(यू) ने घोषणा की है कि राजीव रंजन प्रसाद त्यागी की जगह नए राष्ट्रीय प्रवक्ता होंगे।

त्यागी के बताए गए कारणों के बावजूद, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि उनके इस्तीफे का कारण कई विवादास्पद मुद्दों पर उनके हालिया सार्वजनिक बयानों से नेतृत्व का असंतोष था। इनमें इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष और लैटरल एंट्री विवाद पर उनकी टिप्पणियां शामिल थीं, जो कथित तौर पर पार्टी के आधिकारिक रुख से अलग थीं। त्यागी ने भारत सरकार से इजरायल को हथियारों की आपूर्ति रोकने का आग्रह किया था और गाजा में शांति और युद्ध विराम के लिए भारत के समर्थन पर जोर दिया था, एक ऐसा रुख जिसे पार्टी नेताओं ने जेडी(यू) की व्यापक नीति के अनुरूप नहीं माना। सूत्रों के अनुसार, एससी/एसटी कोटा पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा अधिकारियों की पार्श्व भर्ती के बारे में उनकी टिप्पणियां भी पार्टी के साथ पूर्व परामर्श के बिना की गई थीं।

73 वर्षीय त्यागी, जो पहले 2013 से 2016 तक राज्यसभा सांसद और 1989 से 1991 तक हापुड़ निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए लोकसभा सदस्य रह चुके हैं, को अक्सर पार्टी की आधिकारिक लाइन के बजाय अपनी निजी राय व्यक्त करते हुए देखा गया है। जाति आधारित जनगणना पर उनका रुख, जो कि भारतीय ब्लॉक की एक प्रमुख मांग है, और यूपीएससी की पार्श्व भर्ती प्रक्रिया की उनकी आलोचना ने पार्टी के भीतर तनाव को और बढ़ा दिया, जिसके कारण अंततः उन्हें इस्तीफा देना पड़ा।

चुनाव से पहले जम्मू कश्मीर में बढ़ रही घुसपैठ, सुरक्षबलों ने नाकाम की कोशिश

वक्फ बोर्ड मुद्दे पर अल्पसंख्यक मंत्री किरेन रिजिजू से मिलने पहुंचे मुस्लिम नेता

कोलकाता कांड से पल्ला झाड़ रहीं ममता ! अधीर रंजन ने मुख्यमंत्री पर साधा निशाना

Related News