अपने घर पर करें AC सर्विसिंग, 15 मिनट का लगेगा समय

इस समय चरम पर गर्मी का मौसम है और साल भर बाद AC घरों में फिर से चालू हो गया है, पर इतने लम्बे अंतराल से चालू होने के बाद इसमें कई छोटी समस्याएं होती हैं, जिनका इलाज है इस सर्विसिंग. एयर कंडीशन को समय रहते साफ नहीं करेंगे तो इससे हवा भी शुद्ध नहीं आएगी और इसके खराब होने का भी डर रहता है. गर्मियों की शुरूआत में ही इसे साफ कर लेना चाहिए. कुछ लोग तो एयर कंडीशन की सर्विस बाहर से करवाते हैं लेकिन इसकी सफाई घर पर भी की जा सकती है.

Oppo A5s : क्या आपके लिए है बेस्ट स्मार्टफोन, जानिए

सबसे पहले इसके फिल्टर को एयर कंडीशन साफ करने के लिए निकालें. इस पर जमी मिट्टी को टूथ ब्रश से साफ करें.फिल्टर के ऊपर डिट्रजेंट का घोल डालें और गर्म पानी में डुबो दें.कुछ देर के बाद गर्म पानी में से निकालें और ब्रश से अच्छी तरह साफ करें. फिल्टर को साफ करने के बाद सूखने के लिए रख दें. आगे की ग्रिल और बोेल्ट्स को इसके बाद एयर कंडीशनर से निकाल कर रखें.

गूगल AI रोबोट 10वीं का गणित पास करने में हुआ फेल, पढ़ें रिपोर्ट

वैक्यूम क्लीनर से एयर कंडीशनर की मोटर को साफ करें. ध्यान रखें मोटर पर पानी न पड़े नहीं तो यह खराब हो जाएगा.किसी गिले कपड़े या टीशू पेपर से पंखे के ब्लेड अच्छे से साफ करें. ब्लेड को साफ करने के बाद इन पर थोड़ा-सा तेल लगा दें ताकि यह बेहतर ढंग से काम करें.एसी के सारे पुर्जों की सफाई करने के बाद इसे कुछ देर के लिए खुला छोड़ दें ताकि यह अच्छे से सूख जाए. एयर कंडीशन के सारे पार्ट्स को अपनी जगह पर फिक्स करें और  बाद में कोई परेशानी न हो इसके लिए चलाकर देखे.

Samsung और Apple में शुरू हुआ प्राइस वॉर, यूजर को इतना होगा फायदा

OnePlus 7 Pro ने हासिल की A+ रेटिंग, ये है श्रेणी

Dish TV ने पेश की मल्टी-टीवी पॉलिसी, सिर्फ 50 रु में ले सेकेंडरी कनेक्शन

Related News