शेख हसीना ने की किराना दुकानदार की हत्या..! बांग्लादेश में सत्ता पलटते ही खेल शुरू, पूर्व पीएम पर दर्ज हुआ मर्डर केस

ढाका: बांग्लादेश में सत्ता बदलते ही पूर्व पीएम शेख हसीना पर मामले दर्ज होने की शुरुआत हो चुकी है। वहीं, विपक्षी नेताओं और आतंक समर्थकों के खिलाफ पहले से दर्ज केस वापस होने लगे हैं और उनकी रिहाई होने लगी है। अब बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के खिलाफ सीधे हत्या का मामला दर्ज किया गया है। यह मामला 19 जुलाई को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के मोहम्मदपुर इलाके में हुई एक घटना से जुड़ा है, जिसमें पुलिस की फायरिंग में अबू सईद नामक एक किराना दुकानदार की मौत हो गई थी। इस मामले में शेख हसीना के अलावा छह अन्य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है।

आरोपियों में शेख हसीना के साथ उनकी पार्टी आवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर, पूर्व गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल, पूर्व पुलिस महानिरीक्षक चौधरी अब्दुल्ला अल मामून, डिटेक्टिव ब्रांच के पूर्व चीफ हारुनोर रशीद, ढाका मेट्रोपोलिटन पुलिस (DMP) के पूर्व आयुक्त हबीबुर रहमान और पूर्व संयुक्त आयुक्त बिप्लब कुमार सरकार शामिल हैं। यह मामला आरक्षण के खिलाफ बांग्लादेश में हुए प्रदर्शनों से जुड़ा है। 19 जुलाई को ढाका के बोसिला इलाके में आरक्षण के विरोध में एक बड़ा प्रदर्शन हो रहा था, जिस पर पुलिस ने फायरिंग की थी। इसी फायरिंग में अबू सईद की मौत हो गई थी, जिसके बाद मोहम्मदपुर निवासी आमिर हमजा शातिल ने इस हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है।

बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में उन परिवारों को आरक्षण दिया जाता था, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ आजादी की लड़ाई में हिस्सा लिया था। इस आरक्षण के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू हुए थे, जिन्हें रोकने के लिए शेख हसीना ने प्रयास किए, लेकिन वे असफल रहीं। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने आरक्षण पर रोक भी लगाई, लेकिन हिंसा शांत नहीं हुई। आखिर में जलते देश को देखकर शेख हसीना ने इस्तीफा दे दिया और भारत चली आईं। तब से लेकर अब तक वह भारत में ही रह रही हैं।

DRDO ने किया एंटी टैंक मिसाइल MP-ATGM का सफल परिक्षण, टैंकों और बख्तरबंद गाड़ियों को पल में करेगा ध्वस्त

'संतों को मानहानि की क्या चिंता..', शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद से बोला हाई कोर्ट, बेहद गंभीर हैं आरोप, हैरान कर देगा मामला

यूपी विधानसभा उपचुनाव के लिए सपा ने कसी कमर, अखिलेश यादव ने 6 सीटों के लिए नियुक्त किए प्रभारी

Related News