CM शिवराज ने किया धर्मगुरु आदि शंकराचार्य की जयंती पर नमन

भोपाल: आज यानी 17 मई को महान हिन्दू दार्शनिक एवं धर्मगुरु आदि शंकराचार्य की जयंती है। ऐसे में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धर्मगुरु आदि शंकराचार्य की जयंती पर उन्हें नमन किया हैं। उन्होंने ट्वीट के माध्यम से धर्मगुरु आदि शंकराचार्य की जयंती पर उन्हें नमन किया है। आप देख सकते हैं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर लिखा है- ''धर्मगुरु आदि शंकराचार्य की जयंती पर उन्हें नमन करता हूं, चार मठ व दसनामी सम्प्रदाय की स्थापना, अद्वैतवाद के सिद्धांत को प्रतिपादित करने वाले आद्यगुरु शंकराचार्य ने हिंदू धर्म को पुन:स्थापित किया, आदि गुरु को कोटि कोटि नमन।''

 

आप सभी को हम यह भी बता दें कि महान हिन्दू दार्शनिक एवं धर्मगुरु आदि शंकराचार्य की जयंती आज (सोमवार) को मनाई जा रही है। जी दरअसल धर्मगुरु आदि शंकराचार्य का जन्म वैशाख की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को आठवीं सदी में केरल में हुआ था, इस दिन हर वर्ष आदि गुरु शंकराचार्य की जयंती मनाई जाती है। आप सभी को हम यह भी जानकारी दे दें कि शंकाराचार्य ने हिन्दू सनातन धर्म को सुगठित करने का कार्य किया था। जी हाँ और आदि गुरु शंकाराचार्य को कम उम्र में ही वेदों का ज्ञान प्राप्त हो गया था।

वही आदि शंकराचार्य एक ऐसे धर्मगुरु माने जाते हैं जिन्होंने हिंदू धर्म की पुनरूस्थापना की थी। उन्होंने ही अद्वैत वेदांत मत का प्रचार किया और देश के चारों कोनों में शक्तिपीठों की स्थापना कर हिंदू धर्म की ध्वजा दुनिया भर में फहराई। आप सभी को यह भी बता दें कि शंकराचार्य शिव के अवतार थे, कुल 32 वर्ष की आयु में आदि गुरू शंकराचार्य ने मोक्ष प्राप्त की थी।

राहुल का केंद्र पर वार, बोले- पीएम केयर्स के वेंटिलेटर और स्वयं PM में कई समानता, दोनों बेकार

बढ़ते कोरोना के बीच दिल्ली एयरपोर्ट का बड़ा फैसला, आज रात से बंद हो जाएगा टर्मिनल T2

कोविड मरीज का निःशुल्क उपचार करने से इंकार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा: CM शिवराज सिंह चौहान

Related News