पैरों को परेशानी में भी डालते हैं जूते

जूतों के बिना फैशन को पूरा नहीं माना जाता। हम सभी बहुत सी स्टाइल्स और बनावट के जूते पहनते हैं. अक्सर दिन में दस से 12 घण्टे तक हम जूते पहने रहते हैं ऐसे में हमारे पैर में बहुत सी तकलीफे भी उभरती है. जूतें हमेशा आरामदायक होने चाहिए वरना फैशन के चक्कर में पैरों को कुछ गंभीर समस्या भी हो सकती है. हैमर टो नामक पंजों का रोग भी असामान्य जूतों के इस्तेमाल से ही होता है. इस से जूते पहनने पर पंजों के ऊपरी हिस्सों में घाव बन जाते हैं.

खराब जूतों के कारण कुछ लोगों के पंजों की उंगलियों के पास अकसर दर्द रहता है. इसे मेटाटार्सेल्जिया कहते हैं. इस में पंजों का अगला हिस्सा सामान्य से अधिक चौड़ा हो जाता है, उंगलियां अंदर की ओर मुड़ जाती हैं और कभीकभी उंगलियों के ऊपर घाव भी हो जाते हैं.

अंगूठे, पैर की उँगलियों के जॉइंट्स पर दर्द होना -सूजन और जलन -अकड़न -चलने में परेशानी होना जैसे संकेत दिखाई देते हैं तो ये बुनीओंस हो सकता है ऐसे लक्षण नजर आने के बाद बाद एक्स-रे कराना जरुरी है ताकि पता लगा सके की बुनीओंस किस अवस्था में है. बुनीओंस बढ़ने वाला रोग है इसलिए जरुरी है कि जानकारों होने के बाद इसकी रोकथाम के उपाय किये जाए. सबसे पहले इसका इलाज करें यदि रोग बढ़ जाए और अधिक तकलीफ़देह हो जाए तब सर्जरी करा लें.

ये भी पढ़े

आँखों की रौशनी बढ़ाने के लिए खाये गाजर का मुरब्बा

अदरक की चाय से हो सकता है गर्भपात का खतरा

 

Related News