कलेक्टर ऑफिस के सामने लगे 'सर तन से जुदा' के नारे, 300 पर FIR दर्ज

मुंबई: रविवार (25 अगस्त 2024) को पुणे सिटी पुलिस ने अवैध रूप से एकत्रित होने, बिना अनुमति के विरोध मार्च निकालने और पुणे कलेक्टर कार्यालय के सामने आपत्तिजनक 'सर तन से जुदा' नारे लगाने के आरोप में 300 से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को इस्लामवादी भीड़ ने प्रशासन से आवश्यक अनुमति लिए बिना ही विरोध मार्च निकाला। पुणे सिटी पुलिस अधिकारियों के अनुसार, शनिवार को बंड गार्डन पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया। आरोपियों पर भारतीय न्याय संहिता (BNS) की धारा 189 (2), 190, 196 और 223 के साथ-साथ महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 135 और 37 (1) के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

संयोग से, जिस विरोध प्रदर्शन में इस्लामी भीड़ ने संत रामगिरी महाराज के खिलाफ आपत्तिजनक 'सर तन से जुदा' नारे लगाए थे - जिसमें सिर काटकर मौत की सजा की मांग की गई थी - वह 'सर्वधर्म समभाव महामोर्चा' के बैनर तले आयोजित किया गया था। मार्च के दौरान, इस्लामिस्ट प्रदर्शनकारियों ने नासिक के सिन्नर क्षेत्र में एक प्रवचन के दौरान रामगिरी महाराज की हालिया टिप्पणियों के लिए सर तन से जुदा [सिर कलम करने] की सज़ा की मांग की। यह नूपुर शर्मा की घटना का ही दोहराव लग रहा था । 

 

16 अगस्त को धर्मोपदेश के दौरान, हिंदू धार्मिक नेता ने प्राचीन पवित्र हिंदू धर्मग्रंथों से कई महत्वपूर्ण श्लोकों की व्याख्या की और अपने अनुयायियों से धार्मिक जीवन जीने का आग्रह किया। उन्होंने संकेत दिया कि अतीत में कई इस्लामवादियों ने अपने धार्मिक सिद्धांतों के कारण महिलाओं का अपमान किया था।  हालाँकि, इस टिप्पणी से छत्रपति संभाजीनगर, नासिक, मुंबई और पुणे सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में मुसलमान भड़क गए और कई इस्लामवादी नेताओं और संगठनों ने मुसलमानों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने के आरोप में रामगिरी महाराज के खिलाफ FIR दर्ज कराई। 

इस्लामवादियों ने आरोप लगाया कि रामगिरी महाराज ने 16 अगस्त को अपने प्रवचन के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर अपमानजनक टिप्पणी की, जिससे पूरा मुस्लिम समुदाय भड़क गया। तब से वे रामगिरी महाराज के लिए 'सर तन से जुदा' (सर काटने) की मांग कर रहे हैं। हालांकि, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने हिंदू संत का समर्थन किया है। इस बीच, इससे पहले मंगलवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में भीड़ ने महंत रामगिरी महाराज के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। 

इसके अलावा, इससे पहले 22 अगस्त को खबर आई थी कि मध्य प्रदेश पुलिस ने बुधवार दोपहर छतरपुर कोतवाली थाने में रामगिरी महाराज के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए पथराव और हंगामा करने वाले इस्लामवादियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है।  सीएम मोहन यादव के आदेश के बाद पुलिस ने बवाल में शामिल 150 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। FIR में 50 नामजद और 100 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जिन्होंने थाने पर पथराव किया था, जिसमें दो पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। बाद में छतरपुर शहर की मस्तान साहब कॉलोनी में आरोपी हाजी शहजाद अली के घर को बुलडोजर की मदद से ढहा दिया गया।

भारत के कारण बाढ़ आई..! अफवाह सुन मंदिर तोड़ने लगा मदरसा छात्र, खंडित की मूर्तियां

प्यार किया फिर शादी रचाई और 10 लाख लेकर फरार हो गई महिला

कोतवाली पर पथराव करने वाले शहजाद अली के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी

Related News