चीन में बर्फबारी से जमा जनजीवन

बीजिंग : एक ओर जहां भारत में तापमान कम हो रहा है। भारत के लगभग हर शहर में सुबह के समय कोहरा छाया रहता है वहीं चीन में देश के उत्तरी क्षेत्र में बर्फबारी से वातावरण बदल गया है। चीन मेें ब्लू अलर्ट जारी कर दिया गया है। चीन में मौसम विभाग ने बर्फीले तूफान की संभावना जताई है। लोगों को बाहर न निकलने के निर्देश दिए गए हैं। हालात ये हैं कि यहां पर सड़कों पर बर्फ की चादर नज़र आ रही है। लोगों को वाहन चलाने में परेशानी हो रही है।

हालांकि प्रशासन द्वारा बर्फ को हटाने का कार्य भी किया जा रहा है लेकिन फिलहाल लोगों को राहत मिलती नज़र नहीं आ रही है। यहां पर रविवार को जमकर बर्फबारी हुई ऐसे में तापमान बेहद कम हो गया है। बीजिंग की मौसम विज्ञान वेधशाला द्वारा कहा गया कि उपनगर मियुन जिले में सुबह के समय बर्फबारी हुई। प्रातः करीब 9.30 बजे हुएयरो में भी बर्फबारी हुई।

चीन मेट्रोलाॅजिकल सेंटर द्वारा अंदरूनी मंगोलिया, बीजिंग, तियानजिन और हेबेई में जमकर बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है। मौसम में आए बदलाव को लेकर समाचार एजेेंसी शिन्हुआ ने लोगों को सुरक्षात्मक तरीके अपनाने के लिए कहा गया है और लोगों से कहा गया है कि वे घर में ही रहें। गौरतलब है कि यहां पर आपात स्थिति में रंगों का प्रयोग किया जाता है।

जिसमें सबसे अधिक खतरनाक हालात लाल रंग से प्रदर्शित होता है तो दूसरे नंबर पर खतरे की स्थिति के लिए नारंगी और फिर यदि खतरा और कम हो तो पीला और यदि खतरा और भी कम हो तो नीले रंग का उपयोग किया जाता है। इस तरह से लोगों को सूचना दी जा रही है और लोगों को बर्फबारी से बचने के उपाय करने के लिए कहा गया है।

'शिवाय' का सॉन्ग 'रातें' पहली बर्फबारी सा ताजा है

कश्मीर में भारी बर्फबारी की चेतावनी

शिमला: बर्फबारी के बीच किया जमकर डांस

Related News