'भारत में होने वाला है कुछ बड़ा...', हिंडनबर्ग की पोस्ट ने किया सबको हैरान

नई दिल्ली: अमेरिकी शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च ने हाल ही में एक नई घोषणा की है जो बहुत ही चौंकाने वाली है। शनिवार की सुबह एलन मस्क के स्वामित्व वाली एक्स पर एक पोस्ट के माध्यम से हिंडनबर्ग ने संकेत दिया कि भारत में जल्द ही कुछ बड़ा होने वाला है। हालांकि, हिंडनबर्ग ने इस घोषणा में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी है, मगर यह माना जा रहा है कि वे किसी भारतीय कंपनी के बारे में एक बार फिर से बड़ा खुलासा करने वाले हैं।

जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग रिसर्च ने गौतम अडानी के अडानी समूह पर गंभीर आरोप लगाते हुए एक रिपोर्ट जारी की थी। इस रिपोर्ट ने बाजार में खलबली मचा दी थी तथा अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट आई थी। इसके परिणामस्वरूप, गौतम अडानी की संपत्ति में भारी कमी आई थी और वह विश्व के नंबर 2 अरबपति से 36वें नंबर पर चले गए थे। अडानी ग्रुप की वैल्यूएशन में 86 अरब डॉलर की गिरावट देखी गई थी तथा शेयर प्राइस में इस भारी गिरावट ने समूह के विदेश में लिस्टेड बॉंड की बिक्री को भी प्रभावित किया था। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के पश्चात्, भारत के पूंजी बाजार नियामक सेबी ने उन्हें भारतीय नियमों के उल्लंघन का नोटिस जारी किया था। इस घटनाक्रम ने एक अहम मोड़ लिया, क्योंकि हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कोटक बैंक का भी नाम लिया था, जिससे कोटक बैंक के शेयर मूल्य में बड़ी गिरावट आई थी।

सेबी के नोटिस में खुलासा हुआ कि किंगडन कैपिटल ने कोटक महिंद्रा इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड (केएमआईएल) में महत्वपूर्ण निवेश किया है तथा अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) में शॉर्ट पोजीशन स्थापित करने के लिए $43 मिलियन का आवंटन किया है। रिपोर्ट सामने आने से पहले किंगडन कैपिटल ने इन पोजीशन को सफलतापूर्वक बंद कर दिया, जिससे $22.25 मिलियन का लाभ हुआ। हिंडनबर्ग ने सेबी के नोटिस को 'बकवास' करार देते हुए कहा कि यह नोटिस भारत में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों द्वारा भ्रष्टाचार तथा धोखाधड़ी को उजागर करने वालों को चुप कराने और डराने का एक प्रयास है।

वायुसेना में 10वीं, 12वीं पास के लिए निकली नौकरियां, फटाफट कर लें आवेदन

विक्की कौशल की ‘बैड न्यूज’ ने मचाई धूम, तीसरे हफ्ते में भी बरकरार है रफ्तार

MP में मदरसों पर बड़ा एक्शन, 56 की मान्यता हुई रद्द

Related News